Vishnu Bhagwan Pooja: काम में आ रही हैं बाधाएं तो गुरुवार के दिन श्रीहरि को अर्पित करें ये फूल, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम
सृष्टि संचालन कर्ता भगवान विष्णु की पूजा सभी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए सबसे उत्तम व फलदायी मानी जाती है।
अगर आप श्रीहरि की पूजा करती है तो आपको ये जरूर मालूम होना चाहिए कि उनके प्रिय फूल कौन से है। जिन्हें अर्पित करने से वह जल्द प्रसन्न हो जाते है।
चलिए अगर आपको नहीं पता तो परेशान ना हो बस स्लाइड्स को आगे बढ़ाए और देखें श्रीहरि के प्रिय फूलों की एक झलक
चंपक का फूल भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण को अति प्रिय है। मान्यता अनुसार, गुरुवार को श्रीहरि की पूजा में चंपक के फूल चढ़ाने से बैकुंठ की प्राप्ति होती है।
अगर आप अशोक के फूलों से भगवान विष्णु की पूजा करते है तो आपको हर प्रकार के शोक से छुटकारा मिलता है। श्रीहरि प्रसन्न होकर भक्त की सारी तकलीफें दूर कर देते हैं, और उनका जीवन खुशहाल बना देते है।
कदम का पुष्प भी भगवान विष्णु को अति प्रिय है, मान्यता है कि जो व्यक्ति श्रीहरि पर कदम का फूल अर्पित करता है उसे मृत्यु के बाद यमराज की यातनाएं नहीं सहनी पड़ती। पूजा में ये फूल प्रभु को अर्पित करने से यमलोक के सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है।
लाल गुलाब का फूल श्रीहरि विष्णु के साथ मां लक्ष्मी को भी अति प्रिय है। लाल गुलाब से नारायण भगवान शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं। जिससे वो अपने भक्तों के सारे कष्ट हर लेते है। साथ ही ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।
पीला रंग भगवान विष्णु की पूजा में बेहद विशेष महत्व रखता है। अब चाहे पीले फूल, पीले फल, पीले वस्त्र ही क्यों ना हो पीले रंग की वस्तुएं श्रीहरि को अति प्रिय है। इसी कड़ी में अगर आप पूजा करते समय भगवान नारायण को पीला कमल चढ़ाते है तो आपको मोक्ष की प्राप्ति होती है।