Chopal tv health desk

वैसे तो अधिक तैलीय खाना किसी भी मौसम में सही नहीं लेकिन गर्मियों में तो यह और अधिक नुकसान पहुंचाता है। गर्मियों में सही और स्वच्छ खान-पान का ध्यान रखना जरूरी है। खासकर अगर घूमने गए हैं तो थोड़ी सी लापरवाही डायरिया और डीहाइड्रेशन का कारण बन छुट्टियों का मजा बिगाड़ सकती है।

 

शरीर को ठंडा रखें

एल्कोहल, अधिक मसालेदार और कैफीनयुक्त चीजें शरीर में गर्मी उत्पन्न करती हैं। इनकी जगह पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। प्राकृतिक सब्जियां, जूस और शेक पिएं। कार्बोनेटेड ड्रिंक्स न पिएं। पर्याप्त मात्रा में फल खाएं। सलाद के लिए अच्छी तरह साफ की हुई सब्जियां इस्तेमाल में लाएं। अधिक तैलीय भोजन खाने से बचें। गर्मियों में अधिक गरिष्ठ भोजन को पचाने में शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। लौकी, टमाटर, लौकी आदि सब्जियां व तरबूज, मौसमी जैसे रसदार फल खाएं।

 

खाना करें ढंग से स्टोर

यदि खाना ढंग से नहीं बनाया गया है या उसकी पैकिंग या स्टोरेज ढंग से नहीं हुए हैं तो अधिक गर्मी में खाद्य पदार्थ जल्दी खराब हो जाते हैं। गर्मियों के दिनों में खाना पकाते और परोसते समय खास ध्यान दें। नई दिल्ली स्थित पीएसआरआई हॉस्पिटल में न्यूट्रिशनिस्ट नीलांजना सिंह कहती हैं कि अंडा, मेयोनीज या सलाद आदि को घर में बनाते समय उसकी साफ-सफाई पर ध्यान दें। पके हुए भोजन को एक घंटे से अधिक फ्रिज से बाहर न रखें। इससे हानिकारक बैक्टीरिया की उत्पत्ति को रोकने में मदद मिलेगी।

पानी अधिक पिएं

गर्मियों में शरीर को अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है। पानी के अलावा विभिन्न तरह के ड्रिंक्स, फल व सब्जियों से भी शरीर में पानी की पूर्ति होती है। साकेत स्थित मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में आहार विशेषज्ञ डॉ. रितिका कहती हैं, ‘पानी की पूर्ति के लिए हाई कैलोरी वाले कोल्ड ड्रिंक्स पीने से बचें। एक तरफ जहां इनमें कैलोरी अधिक होती है, वहीं इनसे प्यास भी शांत नहीं होती। कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स पीने से बेहतर है कि आप ताजा नीबू पानी या नारियल पानी पिएं।

 

बार-बार गरम न करें

चिकन ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसे बार-बार गर्म करके खाया जाता है। लेकिन सही ढंग से ऐसा न करने पर इसे खाना हानिकारक हो सकता है। चिकन को सही ढंग से और पूरी तरह उबाल कर गर्म करें। 75 डिग्री से अधिक तापमान पर कम से कम दो मिनट गर्म करें। जहां तक संभव हो, चिकन दोबारा गर्म करके एक ही बार खाएं। यदि बाजार से बना हुआ चिकन खरीदा है तो उसे अगली बार के लिए न रखें।

अच्छी तरह धोकर खाएं

बिना दाग और कट लगे फल और सब्जियां खरीदें। पानी की तेज धार में धोने के बाद उन्हें थोड़ी देर के लिए नमक या सिरके के पानी में रखें। इसके बाद एक बार फिर फल व सब्जियों को ठंडे पानी में धोएं और सूखे कपड़े से साफ करने के बाद इस्तेमाल में लाएं। सब्जियां काटने के बाद किसी अन्य चीज को छूने से पहले हाथों को साफ कर लें।

 

कच्चे और पके खाद्य पदार्थ अलग रखें

खरीदारी करते समय पहले सूखी चीजें खरीदें और उसके बाद मीट व डेयरी प्रोडक्ट खरीदें। इस सामान को तुरंत फ्रीजर में रख दें। फ्रिज में ताजे मीट, सी-फूड, चिकन आदि को अन्य खाने के सामान से अलग रखें। कच्चे मीट से बैक्टीरिया पके हुए भोजन में संक्रमण फैला सकते हैं। पके हुए और कच्चे शाकाहारी व मांसाहारी खाद्य पदार्थों के लिए अलग चाकू व बोर्ड का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल के बाद और अगली बार दोबारा इस्तेमाल से पहले इन्हें अवश्य धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *