वायरल

Unique Buildings: दुनियाभर में मौजूद है ऐसी-ऐसी इमारतें जिनके डिजाइन्स देख आपको आ जाएंगे चक्कर, यकीं नहीं आ रहा तो देखें ये तस्वीरें....

Renu Sharma
22 Sep 2022 8:05 AM GMT
Unique Buildings: दुनियाभर में मौजूद है ऐसी-ऐसी इमारतें जिनके डिजाइन्स  देख आपको आ जाएंगे चक्कर, यकीं नहीं आ रहा तो देखें ये तस्वीरें....
x
दुनिया में आधुनिकता चरम पर है ऐसा कहना गलत नहीं होगा... आज दुनियाभर में आपको मानव द्वारा निर्मित ऐसी-ऐसी वस्तुएं देखने को मिल जाएंगी

दुनिया में आधुनिकता चरम पर है ऐसा कहना गलत नहीं होगा... आज दुनियाभर में आपको मानव द्वारा निर्मित ऐसी-ऐसी वस्तुएं देखने को मिल जाएंगी जो वाकई अलग और किसी ना किसी वजह से खास होगी, वहीं टेक्नोलॉजी के इस दौर में अब दुनिया की खूबसूरत और आश्चरयजनक जगहों को आप कहीं से भी बैठकर देख सकते है उसके बारें में जानकारी एकत्रित कर सकत है। ये सब संभव हो पाया इस आधुनिकता के दौर में, यानी पल पर में कोई भी तस्वीर या वीडियो इधर से उधर वायरल हो जाता है। जिसे में दुनिया के किसी भी कोने से बैठकर देख सकते है, चलिए इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ एक ऐसी इमारतों के बारें में बताने जा रहे है, जिनकी बनावट उनको दूसरी बड़ी इमारतों से बनाती है बेहद अलग और शानदार-

इस कड़ी में आप आपको सबसे पहले इटली के ट्यूरिन सिटी में बना अर्बन दिखाते है, जिसे आर्किटेक्ट लुसिआनो पिआ द्वारा डिजाइन किया गया है। इसकी तस्वीरों में ध्यान से देखेंगे तो लगेगा मानों ये बिल्डिंग पेड़ों के बीच में या पेड़ों के ऊपर बनाई हो। इसकी खासियत ही ये है कि इस इमारत में तकरीबन 150 बड़े पेड़ लगाए गए है, जो इसको एक यूनिक दें रहे है।

जापान की इस इमारत को देखकर आपको लगेगा मानों किसी ट्रेन का इंजन हो, लेकिन नहीं-नहीं रूकें और तस्वीर को ध्यान से देखें। SL Kyuurokukan नाम की ये इमारत जापान के टोमोबे में स्थित रेल म्यूजियम है। इसे देखने के लिए हर साल लाखों लोगों की भीड़ यहां पहुंचती है।.

फ्रांस के आर्किटेक्ट रिकार्डो बोफिल द्वारा डिजाइन्ड ये विशाल और विराट गड्ढे में बनी खूबसूरत इमारत को लोग Les Espaces d'Abraxas के नाम से जानते है। ये इमारत साल 1982 में बनाई गई थी। इसको देखने भी ना जानें आए दिन कितने लोगों की भीड़ लगती है।

तानाशाह किम जोंग उन के पड़ोसी देश में बनी ये इमारत आपको एक विशाल टिड्डे जैसी नजर आएगी। यह टिड्डा जैसी इमारत दक्षिण कोरिया में (grasshopper building in South Korea) में है। ये एक साउथ कोरियन कैफे की तस्वीर है जिसे ट्रेन की पुरानी बोगियों से बनाते हुए इसकी शेप टिड्डे जैसी बनाई गई है। जो कि देखने में बेहद ही अट्रेक्टिव भी लगती है।

नीदरलैंड के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक और कैपिटल सिटी एमस्टर्डम में बनी टेढ़े-मेढ़े डिजाइन वाली इस इमारत को वैली बिल्डिंग के नाम से जाना जाता है। इस इमारत में अपार्टमेंट के साथ कुछ ऑफिस और शॉप्स भी हैं। लेकिन इसका डिजाइन तो लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचता जरूर ही है।

अब बात अगर की जाए नॉर्वे में स्थित पैन ट्री-टॉप केबिन की जो देखने में बेहद शानदार है। इसकी खूबसूरती देखकर आपका दिल करेंगा कि बस एक बार जानें का मौका मिल जाए।

वहीं अब आते है चीन पर यहां स्थित Guizhou में ये अपार्टमेंट इस बात का सबूत है कि छोटी जगह हो या छोटा फ्लैट यानी कम जगह में बने आर्किटेक्चर भी बेहद अलग डिजाइन के साथ खूबसूरती में उभर कर नजर आ सकते है। तस्वीरों में देखेंगे तो आपको इसकी ऊंचाई और डिजाइन दोनों ही हैरान कर देंगे। चीन के आस-पास के प्रांतों के लोग इसे देखने के लिए आते रहते हैं।

Next Story