वायरल

Success Story: इस बिजनेस से सिर्फ 19 साल में ये दोनों बने अरबपति, स्टूडेंट्स के लिए है खास मोटिवेशन जानें

Diksha Gupta
23 Sep 2022 1:53 PM GMT
Success Story: इस बिजनेस से सिर्फ 19 साल में ये दोनों बने अरबपति, स्टूडेंट्स के लिए है खास मोटिवेशन जानें
x
जिस उम्र में युवा अपने कथित की प्लानिंग कर रहे होते हैं उस उम्र में यह दोनों तमाम युवाओं के लिए मिसाल बन गए..

Zepto Co Founder: आजकल सफल होने के लिए हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क भी करना जरूरी है। और ऐसा नहीं है कि अगर कुछ किया और उसमें फेल हो गए तो जिंदगी खत्म हो गई. हार से आंख मिला कर हमें जब तक प्रयास करना चाहिए जब तक सफलता ना मिल जाए। कुछ लोगों की सीनियर भी हमें इतना इंस्पायर कर देती है कि हम कुछ नया कर गुजरते हैं. जी हां हम ऐसे ही एक स्टार्ट-अप फाउंडर की बात कर रहे हैं जिन्होंने छोटी सी उम्र 7300 करोड़ रुपये की कंपनी खड़े कर उनके मालिक बन गए।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं Zepto कंपनी के को-फाउंडर्स कैवल्य वोहरा और आदित पालिचा की. यह दोनों ही उभरते हुए भारत के नए उद्यमी हैं जो हुरुन इंडिया फ्यूचर यूनिकॉर्न इंडेक्स 2022 में सबसे कम उम्र के स्टार्ट-अप फाउंडर के रूप में अपना नाम दर्ज कराया है। ज्योतिष में उभरते हुए स्टार्टर के उज्जवल भविष्य को कैनवस पर उतार रहे हैं।

Zepto कंपनी के फाउंडर हैं दोनोंआपको बता दें कि साल 2021 में कैवल्य और आदित ने Zepto की शुरूआत की. आसान भाषा में कहें तो यह एक डिलीवरी एप है. जिसका उद्देश्य 'जेप्‍टोसेकेंड' यानी बेहद तेज गति से किराने के सामान की डिलीवरी करना है. यह रहा इतनी आसान नहीं थी Zepto ने नवंबर 2021 में फंडिंग के जरिए 486 करोड़ रुपये जुटाए. वहीं दिसंबर में एक और फंडिंग राउंड में 810 करोड़ रुपये और जुटाए. इस साल मई तक कंपनी का इवेल्‍यूएशन 7300 करोड़ रुपये तक पहुंच गया. अब Zepto 10 बड़े शहरों में काम कर 3000 से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स डिलीवर कर रहा है.

कैवल्य वोहरा और आदित पालिचा, IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022 में सबसे कम उम्र के रूप में अपना नाम दर्ज कराया है. 19 साल की उम्र में, जो लोग अपने करियर की प्लानिंग कर रहे होते हैं उस समय ये दोनों करोड़ों रुपए की कमाई करके दूसरों को नौकरियां भी दे रहे हैं। आपको बता दें कि की बल्ले और आदित दोनों दोस्त हैं जिन्होंने स्टार्टअप प्लेन के लिए बीच में ही कॉलेज ड्रॉपआउट कर दिया था।

Next Story