डिलीवरी के बाद इतने समय तक नहीं करना चाहिए सेक्स, रोमांस करते समय बरतनी चाहिए यह सावधानी

 
डिलीवरी के बाद इतने समय तक नहीं करना चाहिए सेक्स, रोमांस करते समय बरतनी चाहिए यह सावधानी
WhatsApp Group Join Now

प्रेग्नेंसी (pregnancy) के दौरान और डिलीवरी (delivery) के बाद अक्सर शादीशुदा कपल्स का यह सवाल होता है कि हम अपने वैवाहिक जीवन को फिर से कब शुरू कर सकते हैं? यह सवाल डॉक्टर से पूछने में महिलाएं और पुरुष असहज महसूस करते हैं। हम आपको बताते हैं कि डिलीवरी के बाद आपको कितने समय तक संबंध बनाने से बचना चाहिए। इस दौरान सेक्शुअल रिलेशन बनाते समय आपको किन चीजों का ध्यान (precaution during sex after delivery) रखना चाहिए...

डिलीवरी के कितने टाइम बाद बना सकते हैं संबंध

डिलीवरी चाहे नॉर्मल हो या सिजेरियन, महिलाओं को रिकवर होने में समय लगता है। फिजिकल रिलेशन बनाने से नॉर्मल डिलीवरी में वजाइना और सिजेरियन में पेट के निचले हिस्सों पर लगाए गए टांकों पर असर पड़ता है। शादीशुदा कपल्स को ध्यान रखना चाहिए कि डिलीवरी के बाद कम से कम 4 से 6 सप्ताह तक संबंध ना बनाएं, क्योंकि यह महिलाओं के शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

नॉर्मल डिलीवरी के बाद रखें इन चीजों का ख्याल

अगर महिला की नॉर्मल डिलीवरी हुई है तो संबंध बनाने के दौरान संक्रमण का खतरा ज्यादा हो सकता है, क्योंकि प्लेसेंटा के बाहर निकलने से गर्भाशय जख्मी होता है और इस घाव को भरने में समय लगता है। ऐसे में नॉर्मल डिलीवरी के बाद कम से कम 1 या डेढ़ महीने का गैप शारीरिक संबंध बनाने के लिए जरूर रखें।

सिजेरियन डिलीवरी के दौरान रखें इन बातों का ख्याल

अगर महिला की सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो उसे रिकवर होने में ज्यादा समय लगता है, क्योंकि सिजेरियन डिलीवरी में पेट के निचले हिस्से में ज्यादा टांके आते हैं। ऐसे में शारीरिक संबंध बनाने के दौरान इन टांकों के टूटने का खतरा बना रहता है। टांके खुल जाते हैं या पक जाते हैं। ऐसे में जब तक टांके पूरी तरह से ठीक या सूख नहीं जाते तब तक शारीरिक संबंध बनाने के लिए कपल को एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखना चाहिए।