Pen Card: अपने पैन कार्ड को ध्यान से रखें, वरना खाली होगा पूरा बैंक अकाउंट

पैन कार्ड का इस्तेमाल देश में लगभग हर कोई करता है। किसी भी वित्तीय लेनदेन या बैंक कामकाज के लिए पैन कार्ड जरूरी है। हर किसी को जीवनकाल में केवल एक बार ही पैन नंबर जारी किया जाता है।
 
अपने पैन कार्ड को ध्यान से रखें, वरना खाली होगा पूरा बैंक अकाउंट
 

पैन कार्ड का इस्तेमाल देश में लगभग हर कोई करता है। किसी भी वित्तीय लेनदेन या बैंक कामकाज के लिए पैन कार्ड जरूरी है। हर किसी को जीवनकाल में केवल एक बार ही पैन नंबर जारी किया जाता है।

जिसके बाद उसे जीवन भर हर जगह यह नंबर देना होता है। पैन कार्ड से ही पता चलता है कि आपके पास कितने बैंक खाते हैं या आप कितने वित्तीय लेनदेन करते हैं। यही वजह है कि धोखाधड़ी भी बढ़ती है.

पैन कार्ड का इस्तेमाल करते समय आपको बेहद सावधान रहना चाहिए, क्योंकि कोई भी इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है और आप इसका कैसे पता लगा सकते हैं।

पैन कार्ड धोखाधड़ी

अगर किसी के हाथ आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लग जाए तो वह आपके नाम पर लोन भी ले सकता है. आजकल कई तरह के ऐप आसानी से लोन दे देते हैं, आपको पता भी नहीं चलेगा कि लोन आपके नाम पर लिया गया है।

आपको इस बात का पता तब चलेगा जब बैंक या फाइनेंस कंपनी आपसे कर्ज वसूलने आएगी। पिछले कुछ सालों में ऐसे कई धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं.

इसके अलावा कोई आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल अपना टैक्स बचाने के लिए भी कर सकता है, आपके नाम पर रेंट एग्रीमेंट बनाकर कई लाख रुपये की आय दिखा सकता है.

जहां भी किराया 1 लाख रुपये से ज्यादा है, वहां मकान मालिक का पैन जरूरी है. जिसके बाद इस PAN के जरिए उतना पैसा (किराया) मकान मालिक की आय में जुड़ जाता है.

पैन कार्ड धोखाधड़ी का पता कैसे लगाएं?
अब अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपके पैन कार्ड के साथ किसी ने कोई धोखाधड़ी तो नहीं की है तो इसके लिए आप अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं। आप फॉर्म-26AS भी डाउनलोड कर सकते हैं.

इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके पैन के साथ छेड़छाड़ हुई है या धोखाधड़ी हुई है। अगर कोई धोखाधड़ी कर रहा है तो तुरंत इसकी सूचना आयकर विभाग को दें. साथ ही पुलिस के पास जाकर इसकी शिकायत करें.

अब अगर कोई आपसे पैन कार्ड मांगे तो बिना वजह उसे अपना पैन कार्ड देने की गलती न करें। यदि इसकी कॉपी कहीं चिपकाई जा रही है तो उस पर हस्ताक्षर कर उसका कारण लिखें। इससे कोई भी आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.