Chopaltv.com
इस शहर में मर्दों की जबरदस्ती कराई जाती हैं दो शादियां, इंकार करने पर मिलती है खौफनाक सजा
 

Chopal Tv, New Delhi

हर देश के अपने अलग नियम कानून होते हैं। कहीं पर लड़कियों की बाजार में बोली लगाई जाती है तो कहीं लड़कियों को शादी से पहले होने वाले पति के साथ रात गुजारनी होती है। लेकिन ज्यादातर नियम लड़कियों के लिए ही बनाए जाते हैं।

लेकिन अफ्रीका महाद्वीप ऐसा देश है जहां अजीबो गरीब कानून बनाए गए है जो दुनिया के बाकी देशों में नहीं हैं। यहां मर्दों के लिए एक ऐसा कानून बनाया गया है जिसके तहते उसकी जबरन शादी करवाई जाती है। और अगर वह ऐसा करने से इंकार करता है तो उसे खौफनाक सजा दी जाती है।

दुनियाभर में जहां एक एक शादी को कानूनी मान्यता मिलती है वहीं अफ्रीका महाद्वीप में दो शादियां करने का रिवाज है। यहां दूसरी शादी के लिए पुरुषों को दूसरी शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है। अगर कोई पुरुष दूसरी शादी करने से मना करता है तो उसे सजा भी दी जाती है।

अफ्रीकी देश इरिट्रिया में हर पुरुष को दो शादी करनी होती हैं। अगर कोई पुरुष दो पत्नियां नहीं रखता तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाती है और सजा के तौर पर उन्हें जेल में भी डाल दिया जाता है। दरअसल इरीट्रिया में महिलाओं की संख्या के मुकाबले पुरुषों की संख्या बहुत कम है।

जिसकी मुख्य वजह इथियोपिया से हुआ गृह युद्ध है। यहां सिर्फ पुरुषों की दो शादी का कानून नहीं है बल्कि महिलाओं के लिए भी एक सख्त कानून बनाया गया है। इस कानून के तहत कोई भी महिला अपने पति की दूसरी शादी में रुकावट या अड़चन नहीं डालेगी। अगर कोई महिला ऐसा करती हैं तो उन्हें उम्रकैद की सजा दी जाती है।