IAS Srushti Deshmukh: देश की सबसे खूबसूरत IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट वायरल, देखें कितने आए थे अंक

 
IAS Srushti Deshmukh Marksheet Viral
 

Srushti Jayant Deshmukh ने UPSC परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 5 को प्राप्त किया था। यह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। परन्तु आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख ने इस एग्जाम को पास कर दिखाया।

साल 2018 में आयोजित UPSC परीक्षा के लगभग 750 पदों के लिए देशभर से 8 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। सृष्टि देशमुख ने अपनी कड़ी मेहनत और रणनीति से AIR 5 वां स्थान हासिल किया जो अपने आप में बड़े ही गर्व की बात है।

IAS Srushti And Nagarjun Story: आईएएस ऑफिसर सृष्टि जयंत देशमुख और आईएएस अधिकारी अर्जुन गोवड़ा इस समय दोनों ही एमपी कैडर में हैं. सृष्टि की अपने बैच में AIR 5 थी और फीमेल कैंडिडेट्स में टॉपर थीं.

आज के समय में हर लड़की सृष्टि जयंत IAS की तरह बनना चाहती है। हर कोई उनको अपना ideal मानता है, उसी तरह से हमारे देश की प्रसिद्ध क्रिकेटर स्मृति मंधाना जो की बाय हाथ से बल्लेबाजी करती है। वो भी सृष्टि जयंत को फॉलो करती है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख का जीवन परिचय देंगे साथ ही उनके आईएएस के सफर की शरुआत कैसे हुयी और उनकी शिक्षा ,परिवार ,कमाई सभी की जानकारी आपको आर्टिकल में दी जाएगी।

IAS Srushti Deshmukh and Nagarjuna Love Story:

आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख का जीवन परिचय
साल 2018 में संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा को उत्तीर्ण करने करने वाली सृष्टि जयंत देशमुख का जन्म मध्य प्रदेश के कस्तूरबा नगर ,भोपाल में 28 मार्च 1995 को मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था।

इनके पिता का नाम जयंत देशमुख और माता का नाम सुनीता देशमुख है। इनके पिता इंजीनियर हैं वही इनकी माता पेशे से प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका हैं। सृष्टि देशमुख का पूरा नाम सृष्टि जयंत देशमुख है जोकि 2018 की आईएएस अधिकार हैं।

मात्र 23 साल की आयु में इन्होने अखिल भारतीय IAS परीक्षा में 5 वां स्थान और महिला वर्ग में इन्होने पहला स्थान प्राप्त किया था।

IAS Srushti Deshmukh Marksheet Viral

देशभर से 2018 में आईएएस की परीक्षा के लिए 8 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे जोकि कुल 750 पदों के लिए इस परीक्षा में बैठे थे इस परीक्षा को 182 महिलाओं ने पास किया था। जिसमें आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख ने पहली रैंक हासिल की थी।

हमारे देश में ऐसे लाखों लोग है जो UPSC के फॉर्म तो भरते है, लेकिन पेपर नहीं देते है। क्योकि उन लोगों के अंदर पेपर में फ़ैल होने का डर लगा रहता है। परीक्षा में इस डर को दूर करने के लिए हम सबको सोनू शर्मा मोटिवेशनल की वीडियो जरूर देखना चाहिए। इनके शो विदेश में भी प्रचलित है।

IAS Srushti Jayant Deshmukh brief Biography in Hindi
IAS Srishti Jayant Deshmukh Family (परिवार)
इनके पिता पेशे से एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर हैं। वही सृष्टि जयंत की माताजी सुनीता देशमुख प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका हैं। सृष्टि जयंत की फॅमिली में इनके माता पिता और इनके अतिरिक्त इनका एक छोटा भाई भी है।

सृष्टि देशमुख की शिक्षा
सृष्टि देशमुख ने अपनी शुरुआती शिक्षा कारमेल कान्वेंट स्कूल,भेल भोपाल (मध्य प्रदेश) से की थी। वह शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल थी। इन्होने अपनी 10 वीं की कक्षा में 8 CGPA प्राप्त किया और 12 वीं में इन्होने 93.4 प्रतिशत अंक हासिल किये थे।

इसके बाद इन्होने एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय भोपाल ,मध्यप्रदेश से केमिकल इंजीनियरिंग में B.tech किया था। इन्होने साल 2014 से 2018 तक बीटेक के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

इनके पास NCC A सर्टिफिकेट है। स्कूल और कॉलेज के दिनों में वह वाद -विवाद में भाग लिया करती थी साथ ही वह स्काउट और गाइड का हिस्सा भी थी।

कॅरियर
केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद सृष्टि जयंत देशमुख ने भोपाल से UPSC की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। यह उनका पहला ही प्रयास था जब उन्होंने 2018 में पुरे देश में 5 वीं रैंक को हासिल किया लड़कियों में उन्होंने पहली रैंक प्राप्त की थी।

सृष्टि 2018 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। इनकी पहली पोस्टिंग MP के डिंडोरी में assistant collector के रूप में हुयी। सृष्टि देशमुख मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा के अनुमंडल पदाधिकारी की पोस्ट कर कार्य कर रही हैं।

Srishti Jayant Deshmukh का विवाह
सृष्टि देशमुख ने 23 अप्रैल 2022 को आईएएस डॉ० नागार्जुन बी गोड़वा से विवाह किया था। दोंनो की मुलाकात लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन में ट्रेनिंग के दौरान हुई थी।

जिसके बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया। दोनों ने एक दूसरे से शादी करने का निर्णय लिया और साल 2022 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए। सृष्टि के पति नागार्जुन गोडा मूल रूप से कर्नाटक के हैं।

सृष्टि देशमुख IAS मार्कशीट
2018 बैच की आईएएस अधिकारी सृष्टि देशमुख ने UPSC परीक्षा में कुल 2025 अंकों में से 1068 अंकों को हासिल किया जिसके साथ ही उन्होंने देश में 5 वीं रैंक प्राप्त की थी।

समाजशास्त्र उनका ऑप्शनल पेपर था। सृष्टि जयंत देशमुख ने UPSC परीक्षा में सभी विषयों में निम्नलिखित अंक प्राप्त किये थे –
Subjects     Marks (अंक)
(निबंध) Essay Paper I    113
(सामान्य अध्ययन) General Studies I Paper II    120
(सामान्य अध्ययन) General Studies II Paper III    111
(सामान्य अध्ययन) General Studies III Paper IV    115
(सामान्य अध्ययन) General Studies IV Paper V    124
(सामान्य अध्ययन ) General Studies I Paper VI (Sociology) समाजशास्त्र    162
Optional Subject II Paper VII (Sociology) समाजशास्त्र    150
Written Test (लिखित परीक्षा)    895
Personality Test (व्यक्तित्व परीक्षण)    173
Final Marks (Total number)    1068