वायरल

IAS सृष्टि जयंत देशमुख 12वीं में लाई थी बस इतने नंबर, मार्कशीट हो रही है खूब वायरल, देखें

Diksha Gupta
22 Sep 2022 3:08 PM GMT
IAS सृष्टि जयंत देशमुख 12वीं में लाई थी बस इतने नंबर, मार्कशीट हो रही है खूब वायरल, देखें
x
सोशल मीडिया पर इन दिनों से सृष्टि देशमुख की 12वीं की मार्कशीट खूब वायरल हो रही है जिसमें उनके मार्क्स...

IAS Success Story: आईएएस एक प्रतिष्ठित पद है जिसे पाने के लिए हर साल लाखों लोग परीक्षा देते हैं, मगर केवल कुछ ही लोग उस मुकाम तक पहुंच पाते हैं जो सभी के लिए एक इंस्पिरेशन बन जाते हैं। ऐसा ही एक नाम है IAS सृष्टि जयंत देशमुख का जिनकी मार्कशीट इन दिनों इंटरनेट पर वायरल हो रही है. उनकी टिप्स लोगों को खूब पसंद आती हैं वो अक्सर बोलती हैं कि, " सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने के लिए सही और रणनीतिक तकनीकों को अपनाना जरूरी है." तभी सफलता पाई जा सकती है।


आपको बता दें कि इन दिनों सृष्टि का 12 क्लास की मार्कशीट जमकर वायरल हो रही है। उनका मानना है कि 'अगर सही दिशा में तैयारी की जाए तो इस IAS की परीक्षा पास करना इतना मुश्किल नहीं है'. अक्सर अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए सृष्टि बताती हैं कि बचपन से ही उनका पढ़ाई करना अच्छा लगता था. जिसके चलते उन्होंने दसवीं की परीक्षा 10 सीजीपीए और सीबीएसई से 12वीं में 93.2 फीसदी नंबर हासिल किए. जो खूब सुर्खियों में आ रहा है।


दरअसल सृष्टि देशमुख ने भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की है. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का मन बना लिया था. वे अपनी सफलता का क्रेडिट अपने परिवार को देती हैं. उनके अनुसार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान अपना फोकस बनाए रखना जरूरी है. उन्होंने निर्णय कर लिया था कि वो केवल एक बार एग्जाम देंगी। आपको बता दें कि सृष्टि जयंत देशमुख इंस्टाग्राम पर अच्छी खासी फॉलोइंग है 10 लाख से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। सृष्टि देशमुख ने यूपीएससी परीक्षा 2018 में 5वीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने महिला उम्मीदवारों में टॉप किया था (UPSC Exam Topper).

Next Story