IAS-IPS Photos: ये हैं देश की खूबसूरत महिला IAS-IPS अधिकारी, जिसके आगे बॉलीवुड एक्ट्रेस भी फेल

 
Most Beautiful IAS Officer

भारत में अब शिक्षा और करियर को बहुत महत्व दिया जाता है। एक समय था जब लोग नहीं चाहते थे कि उनके बच्चे पढ़ें, लेकिन अब एक गरीब आदमी भी अपने बच्चे को एक दिन सफल होते देखना चाहता है। वे शुरू से ही अपने बच्चों को डॉक्टर, इंजीनियर आदि के रूप में देखने की योजना बनाते हैं।

छात्र भी अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए बहुत सक्रिय हैं। शिक्षा के क्षेत्र में लैंगिक भेदभाव तो कहीं-कहीं तो खत्म हो गया है। यह बात हम भारत की इन सबसे प्रतिभाशाली और खूबसूरत महिला IPS/IAS अधिकारियों को देखकर गर्व से कह सकते हैं।

 IPS Navjot Simi Success Story: ये हैं खूबसूरत महिला IPS अधिकारी, जिसके आगे बॉलीवुड एक्ट्रेस भी फेल, जानें इस महिला अफसर की सफलता की कहानी

नवजोत सिमी खूबसूरत आईपीएस अधिकारी

नवजोत सिमी (Navjot Simi) अपनी खूबसूरती के साथ-साथ कड़क मिजाज के लिए जानी जाती हैं। हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि नवजोत ने आईपीएस अधिकारी बनने के लिए कितना संघर्ष और मेहनत की है। पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली सिमी का पालन-पोषण विनम्र था। वह तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। उसके पिता एक बैंकर हैं जबकि उसकी मां एक गृहिणी है। सिमी ने अपने समर्पण और कड़ी मेहनत से 2017 की यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की।

IAS Love Story, IAS Divya S Iyer, IAS Tina Dabi, लव स्टोरी, आईएएस दिव्या एस अय्यर, केएस सबरीनाथन, KS Sabarinadhan, MLA KS Sabarinathan Biography, IAS Divya S Iyer Qualification, IAS Viral Photo, IAS Divya S Iyer Husband, KS Sabarinathan Instagram

केरल की लेडी IAS डॉ. दिव्या एस अय्य

केरल की लेडी IAS डॉ. दिव्या एस अय्यर हमेशा सुर्खियों में रहती हैं। उन्होंने कांग्रेस एमएलए के.एस. सबरीनाथन के साथ शादी की हैं। वह डॉक्टर बनना चाहती थीं। इसके लिए उन्होंने वेल्लोर से MBBS किया। बाद में उनका मन बदला तो वे सिविल सर्विसेस की तैयारी में जुट गईं और 2013 में सिविल सर्विसेस के एग्जाम में 48वीं रैंक हासिल की। इसके पहले उनका सिलेक्शन दो बार रिवेन्यू सर्विस में भी हो चुका है।

 IAS Smita Sabharwal: देश की सबसे खूबसूरत IAS अफसर, 23 साल की उम्र में बनीं IAS, सीएम दफ्तर में नियुक्ति मिली

आईएएस स्मिता सभरवाल

IAS Smita Sabharwal: आईएएस स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal) तेलंगाना में तैनात हैं। उनके काम करने का अंदाज काफी हटकर है। स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था। स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal) अपने पहले अटेंप्ट में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर पाई थीं. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दोगुनी मेहनत के साथ तैयारी की. साल 2000 में अपने दूसरे प्रयास में वे यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करने वाली सबसे कम उम्र की स्टूडेंट बनीं. इसमें उन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर 4th रैंक हासिल की थी

मेरिन जोसेफ

मूल रूप से केरल की रहने वाली मेरिन जोसेफ (Merin Josepf) ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की थी। उनका जन्म केरल (Kerala) के एर्नाकुलम में 20 अप्रैल 1990 को हुआ था, मेरिन के जन्म के कुछ समय बाद उनका परिवार दिल्ली आ गया है। मेरिन जोसेफ ने यूपीएससी क्रैक करने के लिए कोचिंग ली। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 188 वीं रैंक प्राप्त की, जहां उन्होंने आईपीएस चुना।

वंदना प्रेयसी

IAS अधिकारी वंदना प्रेयसी (Vandana Preyasi) बिहार से हैं, एक ऐसा राज्य जहां महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम अधिकार दिए जाते हैं, फिर भी वह समाज के बंधनों को तोड़ती हैं और बिहार में होने वाले अपराधों के खिलाफ खड़ी होती हैं।

आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद

IPS Simala Prasad: मध्य प्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। सिमाला नक्सली क्षेत्र में अपने खास अंदाज के लिए जानी पहचानी जाती हैं। उन्होंने भोपाल की बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। वह कॉलेज टाइम में गोल्ड मेडलिस्ट रहीं हैं।