IAS Arti Dogra- समाज के ताने खाकर 3.3 फीट की लड़की बनीं IAS अफसर, अब पूरा महकमा चलता है पीछे

 
IAS Arti Dogra Success Story: संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में हर बार होती है और कई अभ्यर्थी अपनी कड़ी मेहनत से सफलता हासिल करते हैं।
 

Arti Dogra Biography in Hindi: आरती डोगरा आज राजस्थान कैडर की IAS अफसर हैं। आरती का कद भले छोटा है लेकिन आज वो देशभर की महिला IAS के प्रशासनिक वर्ग में मिसाल बनकर उभरी हैं और ये कहना भी गलत नहीं होगा कि उन्होंने समाज में बदलाव के लिए कई मॉडल पेश किए हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी काफी पसंद आए हैं।

आरती मूल रूप से उत्तराखंड की रहने वाली हैं। उनका जन्म उत्तराखंड के देहरादून में हुआ था। आरती साल 2006 बैच की IAS अफसर हैं। उनका कद तो मात्र 3 फुट 3 इंच का है, जिसके चलते उनको बचपन से ही भेदभाव का सामना करना पड़ा।

Arti Dogra Biography: Birth, Age, Height, Family, And More About 2006 Batch IAS अफसर

साढे तीन फुट की है आरती डोगरा
आरती डोगरा का कद साढे तीन फुट का है। आरती का जन्म उत्तराखंड के देहरादून जिले में हुआ था। आरती के पिता का नाम कर्नल राजेंद्र डोगरा है और मां कुमकुम डोगरा हैं, जोकि एक प्राइवेट स्कूल में प्रधानाध्यापिका रह चुकी हैं। आरती अपने माता पिती की इकलौती संतान हैं।

पहले लोग उड़ाते थे मजाक 

आरती का कद 3 फुट है। जैसे जैसे वह बड़ी होती गईं, उनकी शारीरिक बनावट पर लोग सवाल उठाने लगे। उनका मजाक बनाते। लेकिन उनके माता पिता ने हमेशा आरती का समर्थन किया। उन्हें आम बच्चों की तरह ही पाला पोसा।

आईएएस आरती डोगरा की शिक्षा

आरती की शुरुआती शिक्षा ब्राइटलैंड स्कूल से हुई। इसके बाद आरती ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया। वापस आकर देहरादून से ही उन्होंने परास्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की।

मनीषा पंवार के मार्गदर्शन से बनी आईएएस अफसर 

पढ़ाई के दौरान आरती की मुलाकात उस समय आईएएस रहे मनीषा पंवार से हुई। मनीषा ने उनका मार्गदर्शन किया और आरती ने आईएएस बनने की ठान ली। अपने पहले ही प्रयास में आरती डोगरा ने प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर ली।