वायरल

Success story; जानिए विदेश में नौकरी करने वाली पूजा, दिल में देश के लिए जज्बे ने बना दिया IPS, जानें

Diksha Gupta
22 Sep 2022 3:35 PM GMT
Success story; जानिए विदेश में नौकरी करने वाली पूजा, दिल में देश के लिए जज्बे ने बना दिया IPS, जानें
x
यूपीएससी परीक्षा में पास होना कोई आसान काम नहीं है. मगर जोश और जज्बा आईपीएस पूजा जैसा हो तो कठिन कुछ भी नहीं...

Success story: आईपीएस अधिकारी पूजा सोशल मीडिया पर काफी फेमस है. खूबसूरती के मामले में पूजा किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं लगती है. यूपीएससी परीक्षा में पास होना कोई आसान काम नहीं है. इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार सालों साल मेहनत करते हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती है. आईपीएस पूजा उन्हीं में में से एक है जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर दिखा दिया कि सफलता कैसे पाई जाती है.


हरियाणा से रखती है संबंध



हरियाणा में रहने वाली पूजा अपनी एमटेक की पढ़ाई करने के बाद कनाडा और जर्मनी जैसे जगह पर काम किया उनकी स्कूली शिक्षा हरियाणा में ही हुई थी. इसके बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी और फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक किया और नौकरी के लिए कनाडा, जर्मनी चली गई. जहां उन्होंने महसूस किया कि उनका दिल भारत में ही है और वह भारत का ही विकास करना चाहती हैं . इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला किया और यूपीएससी का एग्जाम देने का मन में ठाना. पूजा को अपने पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी. लेकिन वह इससे निराश नहीं हुई और अपने अगले प्रयास में अधिक मेहनत कर के यूपीएससी परीक्षा पास की. वह 2018 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं.

परीक्षा को लेकर कुछ टिप्स



आईपीएस पूजा यादव बताती है कि परीक्षा की तैयारी एक लंबी प्रक्रिया होती है. कई बार उम्मीदवार निराश हो जाता है लेकिन उसे उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए. उसे अपनी तैयारी करते रहना चाहिए. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही महिला कैंडिडेट्स से पूजा कहती हैं कि समाज कई बार आपको डिमोटिवेट कर सकता है. लेकिन आपको अपना ध्यान भटकने नहीं देना चाहिए. पूजा यादव सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं.

Next Story