Gold Prices: खुशखबरी! सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, हर रोज सस्ता हो रहा है सोना, इसके पीछे ये है कारण

 
Gold Prices: खुशखबरी! सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, हर रोज सस्ता हो रहा है सोना, इसके पीछे ये है कारण
WhatsApp Group Join Now

सोने की कीमतों में गिरावट आने का का मुख्य कारण डॉलर की डिमांड (Dollar Demand) में आई तेजी है. डिमांड बढ़ने से मंगलवार को डॉलर 02 साल से भी ज्यादा समय के उच्च स्तर पर पहुंच गया.

पूरी दुनिया के ऊपर मंदी (Recession) का खतरा तेज होते जा रहा है. मंदी के डर (Global Recession Fears) से इन्वेस्टर्स डॉलर में ज्यादा इन्वेस्ट कर रहे हैं इसका असर न सिर्फ शेयर बाजारों (Share Market) पर हो रहा है, बल्कि सुरक्षित निवेश (Safe Heaven) माना जाने वाला सोना भी इससे प्रभावित हो रहा है. इस कारण सोने की वैश्विक कीमतें (Gold Global Prices) कमजोर हुई हैं और एक दिन पहले दिसंबर 2021 के बाद के निचले स्तर तक गिर चुकी हैं.

कई साल के उच्च स्तर पर पहुंचा डॉलर

आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को सोने की वैश्विक कीमतें कारोबार के दौरान 2.3 फीसदी गिरकर 1,767.53 डॉलर प्रति औंस तक आ गईं. यह पिछले सात महीने में सोने का सबसे निचला स्तर है. हालांकि बाद में इसने कुछ रिकवरी की और कारोबार समाप्त होने के बाद 0.4 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 1,770.71 डॉलर प्रति औंस पर रहा. सोने की कीमतों में गिरावट आने का का मुख्य कारण डॉलर की डिमांड (Dollar Demand) में आई तेजी है. डिमांड बढ़ने से मंगलवार को डॉलर 02 साल से भी ज्यादा समय के उच्च स्तर पर पहुंच गया.

ये है ब्रोकरेज फर्म की सोने पर राय

भारतीय बाजार की बात करें तो सोने की कीमतों में तुलनात्मक तौर पर कम गिरावट आई. इसका कारण हाल ही में सोने पर आयात शुल्क में की गई बढ़ोतरी है. ब्रोकरेज फर्म जियोजीत फाइनेंशियल ने सोने की कीमतों पर एक ताजा नोट में कहा, 'शुरुआत में कमजोर धारणा बनी रह सकती है. हालांकि अगर सोने का भाव 1815 डॉलर प्रति औंस के पार निकला तो स्थिति बदल सकती है. ऐसा होने पर सोने का भाव और ऊपर जा सकता है.'

हाल ही में बढ़ी है बेसिक इम्पोर्ट ड्यूटी

आपको बता दें कि भारत सरकार ने पिछले सप्ताह शुक्रवार को सोने पर बेसिक इम्पोर्ट ड्यूटी (Gold Basic Import Duty) को बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया था ड्यूटी इससे पहले सोने की बेसिक इम्पोर्ट ड्यूटी 7.5 फीसदी थी. भारत सोने की अपनी जरूरतों का ज्यादातर हिस्सा आयात (India Gold Import) से पूरा करता है. घरेलू बाजार में सोने की कीमतों पर ग्लोबल ट्रेंड के अलावा रुपया-डॉलर ट्रेड (Rupee-Dollar Trade) और घरेलू टैक्सेज का असर पड़ता है. बेसिक इम्पोर्ट ड्यूटी के अलावा भारत में सोने पर 03 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) भी लगता है.

घरेलू बाजार में सोना-चांदी के भाव

आज की बात करें तो घरेलू बाजार में सोना थोड़ी तेजी में है. एमसीएक्स (MCX) पर फ्यूचर ट्रेड (Future Trade) में सोना हल्की बढ़त के साथ 51,396 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. वहीं चांदी (Silver Prices) भी थोड़ी मजबूती दिखा रही है और 56,917 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. इससे पहले मंगलवार को एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में सोना (Gold Futures) 1.5 फीसदी गिरा था, जबकि चांदी के भाव में करीब 03 फीसदी की गिरावट आई थी. ग्लोबल मार्केट में सोना अभी करीब 07 महीने के निचले स्तर पर है, जबकि चांदी पिछले 02 साल में सबसे सस्ती बिक रही है