Haryana: मेडल उगलने वाली धरती पर गैंगस्टर भी कम नहीं, कुल 144 कुख्यात अपराधी, रोहतक में सबसे अधिक, करनाल में एक भी नहीं

 
Haryana: मेडल उगलने वाली धरती पर गैंगस्टर भी कम नहीं, कुल 144 कुख्यात अपराधी, रोहतक में सबसे अधिक, करनाल में एक भी नहीं
WhatsApp Group Join Now

खिलाड़ियों और सैनिकों के लिए विख्यात हरियाणा में गैंगस्टर भी कम नहीं हैं। पंजाब के गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के बाद ये सुर्खियों में हैं। इसके पीछे बड़ा कारण इनका हत्याकांड में सीधे शामिल होना है। प्रदेश के कई छोटे गैंग मूसेवाला हत्याकांड के मुख्य सूत्रधार लॉरेंस बिश्नोई की शरण में आ गए हैं। छोटे गुर्गे अब बड़े गैंग में शामिल होने लगे हैं।

खुफिया विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में कुल 144 कुख्यात अपराधी सक्रिय हैं, इनमें से 13 फरार चल रहे हैं। 108 अपराधी विभिन्न जेलों में बंद हैं, 22 जमानत पर हैं और एक पैरोल पर बाहर है। हरियाणा में सबसे अधिक गैंगस्टर्स रोहतक जिले में हैं, इनकी संख्या 13 है। गुरुग्राम और हिसार जिले में 11-11 गैंगस्टर हैं। जींद, नूंह में 8-8, भिवानी, दादरी, फरीदाबाद, नारनौल में 6-6, फतेहाबाद, झज्जर, पलवल, पानीपत, पंचकूला, सोनीपत में 7-7 कुख्यात अपराधी हैं। अंबाला, हांसी, कैथल, यमुनानगर 5-5, रेवाड़ी में 4, कुरुक्षेत्र में 2, सिरसा में एक कुख्यात बदमाश है।

ये कुख्यात अपराधी जुड़े हैं लॉरेंस गैंग से

रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा के कई गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़ गए हैं। इनमें दीपक उर्फ टीन्नू भिवानी, रोहित निवासी गांव खोड़, जंदेहड़ी शाहाबाद कुरुक्षेत्र निवासी राजन, मनोज मोरखेड़ी रोहतक, विकास उर्फ मटरी निवासी सैमाण, संदीप उर्फ काला, जठेड़ी, राई, सोनीपत, वीरेंद्र उर्फ काला, मिंटू सोरड़ा जदीद भिवानी, लक्ष्मी गार्डन यमुनानगर गैंग के संपर्क हैं।

ये सभी बदमाश अलग-अलग जेलों में बंद हैं और इन पर हत्या, डकैती, लूट, रंगदारी, जान से मारने की कोशिश आपराधिक मामलों में संलिप्त है। इसके अलावा, ये पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, एनसीआर के क्षेत्र में वारदात को अंजाम दिया है। भिवानी के गांव मिट्ठी निवासी सोनू मिट्ठी 42 दिन की पैरोल पर बाहर है। पहले यह फरीदाबाद की जेल में बंद था। इनके अलावा, भी कुछ छोटे गुर्गे बड़े गैग का हिस्सा बन रहे हैं।

फरार बदामाशों पर पांच हजार से पांच लाख तक इनाम

फरार चल रहे बदमाशों पर पांच हजार से पांच लाख रुपये तक का इनाम है। मैनपाल उर्फ ढीला बादली (झज्जर) फरार है और इस पर पांच लाख रुपये का इनाम है। जसबीर निवासी बैयांपुर सोनीपत एक साल से फरार है और इस पर पांच हजार रुपये का इनाम है। इनके साथ-साथ मनोज उर्फ बाबा उग्राखेड़ी, साजिद खान गांव बालसमंद हिसार, राकेश उर्फ काला गांव खैरमपुर हिसार, योगेंद्र उर्फ रिंकू निवासी जटशाहपुर पटौदी और विक्रम उर्फ बंटी कच्चा बाजार अंबाला समेत छह अन्य अपराधी फरार हैं।

करनाल इकलौता जिला, जहां कोई गैंगस्टर नहीं

करनाल प्रदेश का इकलौता ऐसा जिला है, जहां इस समय कोई गैंगस्टर नहीं है। 2019 से पहले करनाल में जबरा और सुरेंद्र ग्योंग गैंग का प्रभाव था। वर्ष 2018 में करनाल और कैथल पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में कुख्यात अपराधी सुरेंद्र ग्योंग का भी एनकाउंटर किया गया था। इसी प्रकार, 2019 में जबरा गैंग के मुखिया जबरा भी करनाल में पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया था। इन दोनों पर हत्याओं समेत कई अन्य केस थे। इनके बाद करनाल में कोई गैंगस्टर नहीं पनपा।

बेरोजगारी और हथियारों को शौक बना रहा बदमाश

पुलिस अधिकारियों का मानना है कि गैंगस्टर पैदा करने में सबसे बड़ी जड़ बेरोजगारी है। इसके अलावा, हरियाणा के युवक शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं। जल्द पैसा और नाम कमाने के लिए कम पढ़े-लिखे युवक जल्द भ्रमित हो जाते हैं। इसके अलावा, हथियारों का बढ़ता प्रचलन भी इसके लिए जिम्मेदार है। हॉलीवुड से लेकर हरियाणवी और पंजाबी गानों में गन कल्चर से भी गैंगस्टर पर बन रहे हैं।

मूसेवाला हत्याकांड में अधिकतर शूटर हरियाणा के

अब तक की पुलिस जांच में सामने आ चुका है कि मूसेवाला हत्याकांड में अधिकतर शूटर हरियाणा के थे। इनमें सोनीपत का प्रियव्रत फौजी, अंकित सेरसा, सचिन चौधरी, झज्जर निवासी कशिश को गिरफ्तार किया जा चुका है। अभी जांच चल रही है और कई गैंगस्टर पुलिस के निशाने पर हैं। हरियाणा पुलिस के लिए अब ये नए गैंगस्टर चुनौती बन रहे हैं, क्योंकि इनका पहले का कोई आपराधिक रिकॉर्ड भी नहीं है।

बदमाशों पर कार्रवाई का पूरा खाका तैयार: पुलिस

हरियाणा पुलिस के एक आला अधिकारी ने कहा कि कुख्यात बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पूरा खाका तैयार है। एसटीएफ के साथ-साथ पुलिस की टीमें कार्रवाई कर रही हैं। खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर भविष्य में बड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश का माहौल का किसी भी सूरत में बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। साथ ही युवाओं को जागरूक करेंगे कि किसी भी गैंग के साथ जुड़कर अपना भविष्य बर्बाद न करे।