Chanakya Niti: अगर कोई महिला करे ये इशारे तो समझ जाएं कि वह करना चाहती है ये काम

 
 Chanakya Niti: अगर कोई महिला करे ये इशारे तो समझ जाएं कि वह करना चाहती है ये काम
आज लगभग हर कोई चाणक्य नीति के बारे में जानता है। चाणक्य को ऐसे ही महान नहीं कहा गया है. आज भी लोग उनकी बातों को अपने जीवन में अपनाते हैं। जो लोग ऐसा करते हैं वे सदैव सुखी जीवन जीते हैं।

सुखी जीवन के लिए आचार्य चाणक्य नीति (Chanakya Niti in Hindi) की बातें बहुत महत्वपूर्ण हैं। आज हम भागदौड़ में कई ऐसी बातें भूल जाते हैं जो बहुत जरूरी होती हैं और उनके बिना हम न चाहते हुए भी अपनों को ठेस पहुंचा देते हैं। ऐसे में चाणक्य नीति का पालन करना जरूरी हो जाता है.

आचार्य चाणक्य ने वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए भी अपनी नीति में कई बातें लिखी हैं। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं अपने पति से संतुष्ट नहीं होती हैं और पति को इस बात का पता नहीं चल पाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि असंतुष्ट होने पर पत्नियां क्या संकेत देती हैं।

चाणक्‍य नीति में महिलाओं द्वारा असंतुष्ट होने पर किए जाने वाले इशारों के बारे में बताया गया है। इन संकेतों को समझकर कोई भी पति अपनी पत्नी को संतुष्ट कर सकता है। पत्नी की नाराजगी दूर करने के लिए चाणक्य नीति की इन बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

कम बात करना

पत्नियों को बातूनी भी कहा जाता है. जब कोई पत्नी बहुत खुश होती है तो वह अपने पति से खूब बातें करती है। कभी-कभी पति को कहना पड़ता है कि चाहे कितना भी कहो, रुको। अगर आपकी पत्नी भी बहुत बोलती है और अचानक चुप हो जाती है तो समझ जाएं कि वह असंतुष्ट है।

इसका मतलब है कि वह आपकी किसी बात से नाराज है. कम बोलना पत्नियों के बीच असंतोष को दर्शाता है। जैसे ही आपको ये संकेत मिले तो अपनी पत्नी से बात करें और पता करें कि वह किस बात को लेकर चिंतित है। ऐसा करने से वह आपसे बात शेयर कर लेगी और फिर चीजें पहले जैसी हो जाएंगी।

हर बात पर गुस्सा आना

हर कोई जानता है कि पति अपनी पत्नियों के लिए कितने महत्वपूर्ण होते हैं। एक पत्नी कभी भी अपने पति को नाराज नहीं करना चाहती. ऐसे में अगर आपकी पत्नी आपसे चिढ़ने लगे यानी बात-बात पर झगड़ने लगे और गुस्सा करने लगे तो समझ जाएं कि वह किसी न किसी बात से असंतुष्ट है। इस भाव को ध्यान में रखते हुए आपका अगला कदम अपनी पत्नी को खुश करना होना चाहिए।

बस अपने बारे में सोचो

पत्नियों के बारे में कहा गया है कि वे अपने पति की हर जरूरत का ख्याल रखती हैं। अगर आपकी पत्नी अचानक आपसे दूर हो जाए या आपको लगे कि वह सिर्फ अपने बारे में ही सोच रही है और आपका ख्याल नहीं रख रही है तो आपको समझ जाना चाहिए कि वह किसी न किसी बात से असंतुष्ट है।

हो सकता है कि वह किसी बात को लेकर आपसे नाराज हो जाए, इस बात को ध्यान में रखते हुए आपको अपनी पत्नी से शांति से बात करनी चाहिए। उसकी समस्या को समझकर उसका समाधान करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी पत्नी को संतुष्टि मिलेगी और वह आपसे फिर से पहले की तरह प्यार करने लगेगी।