Chanakya Niti for Women: महिलाओं की इन इच्छाओं को कभी न रहने दे अधूरा, अन्यथा रह जाएंगी पीछे, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य

 
vzx

Chanakya Niti for Women : सैकड़ों वर्ष पहले आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई नीतियां आज भी दुनिया के करोड़ों लोगों का मार्गदर्शन कर रही हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बहुत सी ऐसी बाते बताई है जिसको एक मनुष्य अपने जीवन में अपनाकर अपना जीवन सफल बना सकता है। इसके अलावा उन्होंने महिलाओं से संबंधित कई अन्य बातें भी कही हैं-

स्त्री को किसी और के भरोसे नहीं छोड़ना चाहिए

आचार्य चाणक्य का कहना है कि परिवार की स्त्री को कभी  किसी के भरोसे नहीं छोडना चाहिए। कई शास्त्रों में यह भी इसकी सलाह दी गई है। ऐसा करने से उसकी सारी इच्छाएं अधूरी रह जाती हैं।

महिलाएं पुरुषों से होती है चार गुना ज्यादा बुद्धिमान

चाणक्य कहते हैं कि महिलाएं पुरुषों से ज्यादा बुद्धिमान होती हैं। तेज बुद्धि होने के कारण महिलाएं पारिवारिक जिम्मेदारियों को बखूबी निभाती हैं। ये अपनी सूझबूझ से हर समस्या का सामना करने में सक्षम होते हैं। आचार्य चाणक्य का कहना है कि महिलाएं पुरुषों से चार गुना ज्यादा बुद्धिमान होती हैं।

महिलाओं को शिक्षित और मजबूत बनाएं

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाओं को शिक्षित और मजबूत बनाएं। इसे आत्मनिर्भर बनाएं। जब वह खुद पैसा कमाएगा तो उसे किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा।