रोज सुबह ये काम करने से पुरुष जल्दी बूढ़े हो जाते हैं, जानें जल्दी

  

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में व्यक्ति के कर्मों से लेकर उसके भविष्य तक कई ऐसी बातें बताई हैं। चाणक्य नीति में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि कौन से लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं और उनके कर्म क्या होते हैं।

 
रोज सुबह ये काम करने से पुरुष जल्दी बूढ़े हो जाते हैं, जानें जल्दी
 

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में व्यक्ति के कर्मों से लेकर उसके भविष्य तक कई ऐसी बातें बताई हैं। चाणक्य नीति में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि कौन से लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं और उनके कर्म क्या होते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कुछ उपाय भी बताए हैं जिन्हें आजमाकर जल्दी बुढ़ापा रोका जा सकता है।

जो लोग बहुत अधिक यात्रा करते हैं उनकी उम्र तेजी से बढ़ती है

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग बहुत यात्रा करते हैं वे जल्दी बूढ़े हो जाते हैं। क्योंकि, ऐसे लोगों की दिनचर्या सही नहीं होती है और ऐसे लोग अपने खान-पान का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं। यानी जिन लोगों का जीवन भागदौड़ से भरा है उन्हें तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए। नहीं तो ऐसे लोग समय से पहले ही बूढ़े हो जायेंगे.
 

जिन महिलाओं को यह सुख नहीं मिलता वह जल्दी ही बूढ़ी हो जाती हैं

चाणक्य नीति में बताया गया है कि जिन महिलाओं को समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिलता, वे जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं। आचार्य चाणक्य ने कहा है कि ऐसी महिलाओं से सावधान रहना चाहिए, जिन्हें समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिलता है।

बंधा हुआ घोड़ा जल्दी बूढ़ा हो जाता है

चाणक्य नीति में बताया गया है कि जिस बूढ़े व्यक्ति को ज्यादातर समय बांध कर रखा जाता है वह समय से पहले बूढ़ा हो जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार घोड़े का काम दौड़ना और कड़ी मेहनत करना है, लेकिन अगर इसे छोड़ दिया जाए और हमेशा बांध कर रखा जाए तो यह जल्दी बूढ़ा हो जाता है।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र (चाणक्य नीति) में कहा है कि स्त्री और पुरुष दोनों ही अपने लिए सबसे अच्छा जीवनसाथी ढूंढने का प्रयास करते हैं। पुरुषों की कुछ खूबियां ऐसी होती हैं जिन्हें देखते ही महिलाएं उन पर फिदा हो जाती हैं। वह ऐसे मर्दों को पाने की पूरी कोशिश भी करती है। महिलाएं ऐसे पुरुषों की ओर ज्यादा आकर्षित होती हैं जिनमें होते हैं ये खास गुण…

शांत स्वभाव

ज्यादातर महिलाएं शांत और अच्छे व्यवहार वाले लोगों की ओर आकर्षित होती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति शांत रहता है और जिसकी वाणी सौम्य होती है. महिलाएं अक्सर ऐसे लोगों के प्यार में पड़ जाती हैं।