Ration Card: शादीशुदा लोग राशन कार्ड में कर लें ये जरूरी Update, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान!
 

Ration Card List: राशन कार्ड (Ration Card Update) भारत में रहने वाले सभी लोगों के लिए एक जरूरी डॉक्युमेंट है, लेकिन अगर आपकी शादी हो गई है तो आप राशन कार्ड में एक अपडेट करा लें. जानें क्या है खास-

Ration Card List: राशन कार्ड (Ration Card Update) भारत में रहने वाले सभी लोगों के लिए एक जरूरी डॉक्युमेंट है, लेकिन अगर आपकी शादी हो गई है तो आप राशन कार्ड में एक बड़ा अपडेट करा लें, जिससे आपको फ्री राशन का फायदा मिलता रहे. वरना आपको काफी नुकसान हो सकता है. 

जोड़ ले नए सदस्य का नाम
बता दें अगर आपके घर में किसी लड़के की शादी होती है और उसके बाद में कोई नया सदस्य आता है तो आपको उस मैंबर का नाम राशन कार्ड में जुड़वा देना चाहिए, जिससे कि नए सदस्य के हिस्से का राशन भी आपके परिवार को मिल सके. इसके अलावा सरकार की ओर से दी जाने वाली सभी सुविधाओं का फायदा मिल जाएगा. 

इसके अलावा आप खाद्य विभाग में जाकर भी ये फॉर्म ले सकते हैं.
इसके बाद में आपको मुखिया का नाम, राशन कार्ड नंबर, मुखिया के पति/पिता का नाम फिल करना है.
अब आपको मोहल्ला या वार्ड का नाम, ग्राम पंचायत, तहसील और जिले की डिटेल्स फिल करें.
अब आपको मुखिया का पूरा एड्रेस फिल करना है.
इसके अलावा एप्लीकेशन फॉर्म में राशन दुकान का नाम और आईडी फिल करें.
अब जिस सदस्य का नाम जुड़वाना है उनकी डिटेल्स फिल करें.
फॉर्म फिल होने के बाद आपको सिग्नेचर या अंगूठे का निशान लगाना है.
अब आपको सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स अटैच करने होंगे.
अब आपको इस फॉर्म को खाद्य विभाग में जमा करना होगा.
जमा करने के बाद में आप रिसेप्ट जरूर ले लें. 
खाद्य विभाग करेगा जांच
इस पूरे प्रोसेस के बाद में खाद्य विभाग आपके आवेदन की जांच करेगा. सभी डिटेल्स सही होने पर नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ जाएगा. जैसे ही नाम राशन कार्ड में जुड़ेगा उसके बाद अगले महीने से उनके हिस्से का भी राशन मिलने लगेगा. 

इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
आपको आवेदक/मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा. इसेक अलावा निवास प्रमाण पत्र के लिए आप बिजली का बिल, पानी का बिल और वोटर आईडी दे सकते हैं. इसके अलावा नव विवाहिता का नाम उसके पापा के राशन कार्ड से हटवाने का प्रमाण पत्रा और शादी के रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट भी देना होगा.