मेरी कहानी: बच्चे नहीं हो पाने की वजह से मैं अपनी साली के करीब आ गया, मेरी पत्नी को भी ये पता है
 

शादी के 10 साल बाद भी मेरी पत्नी मां नहीं बन पाई। जब इस बारे में मुझे पता चला, तो न केवल मेरा दिल टूट गया बल्कि मैंने उसके साथ दूरियां बनानी भी शुरू कर दीं। हालांकि, इस बीच मुझे उसकी बहन से प्यार हो गया, जो भी मुझसे दूर जा रही है।


सवाल: मैं एक विवाहित इंसान हूं। मेरी शादी को 10 साल हो गए हैं। लेकिन मेरी परेशानी यह है कि हमें अभी तक कोई बच्चा नहीं हुआ है। जब मुझे इस बारे में पता चला कि मेरी पत्नी कभी मां नहीं बन सकती, तो मैं काफी परेशान रहने लगा था। हालांकि, मैं आपसे छिपाना नहीं चाहता इस दौरान मैंने अपनी साली से नजदीकियां बढ़ानी शुरू कर दीं। मैं पिछले कई सालों से अपनी साली के साथ रिश्ते में हूं। मैं उससे बहुत प्यार करता हूं। वह भी मुझे चाहती है। हम दोनों के संबंधों के बारे में मेरी पत्नी भी जानती है।

लेकिन समस्या यह है कि अब उसकी शादी होने जा रही है। मेरी पत्नी के माता-पिता ने उसका रिश्ता दूसरी जगह तय कर दिया है। मैं उसके बिना नहीं रह सकता हूं। वह भी मेरे साथ रहना चाहती है। मैंने इस बारे में उसके परिवार वालों से भी बात की, लेकिन वह हमारी शादी के लिए नहीं मान रहे। मेरी पत्नी भी चाहती है कि मैं उससे शादी कर लूं। लेकिन उसके घर वाले अपनी जिद पर अड़े हुए हैं। ऐसे में समझ नहीं आ रहा कि क्या करूं? (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)
एक्सपर्ट का जवाब

x

जैसा कि आपने बताया कि आपकी पत्नी को अपनी बहन के साथ आपके संबंध होने में कोई ऐतराज नहीं है। लेकिन उनके परिवार वाले इस रिश्ते के लिए नहीं मान रहे हैं। हालांकि, ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगी कि उनके पैरेंट्स अपनी जगह बिल्कुल सही है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोई भी माता-पिता यह नहीं चाहेंगे कि उनकी एक बेटी के कारण उनकी दूसरी बेटी का घर टूटे।

ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक आप दोनों केवल एक रिश्ते में थे, लेकिन जब कल को आपकी शादी जाएगी, तो साली के प्रति आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाएगी। ऐसे में आप न केवल अपनी पत्नी पर ध्यान देना बंद कर देंगे बल्कि उनके प्रति आपकी जिम्मेदारियां भी कम होने लगेंगी, जिसे कोई माता-पिता बर्दाश्त नहीं कर सकता है। 

अगर ऐसा आपके साथ हुआ होता तो...

आपकी बातों को सुनकर मुझे इतना समझ आ रहा है कि आपकी पत्नी ने बहुत ही मजबूरी में आप दोनों के रिश्ते को स्वीकार किया है, जिसका सबसे बड़ा कारण क्योंकि वह कभी मां नहीं बन सकती हैं। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि अगर यही समस्या आपकी पत्नी की जगह आपके साथ होती, तो क्या आप अपनी पत्नी के साथ किसी के रिश्ते को स्वीकार कर पाते। शायद नहीं।

इसीलिए यह जरूरी है कि तस्वीर दोनों तरफ से देखी जानी चाहिए। जहां तक बच्चे का सवाल है, तो आप दोनों बच्चा गोद भी ले सकते हैं, जोकि आज के समय में बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। 

हो सकता है कि आप सोच रहे हो कि 10 सालों से भी तो यह सब चल रहा था, तो अब क्या मुश्किल है। लेकिन सच तो यह है कि मुश्किलें रिश्तो में बंधने के बाद ही आती हैं। इस तरह की परिस्थिति में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि एक बार आप-आपकी पत्नी और साली तीनों एक प्रोफेशनल साइकोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

यह काउंसलिंग साली के किसी दूसरे के साथ जिंदगी में शामिल होने के लिए भी बहुत जरूरी है ताकि उनकी पिछली जिंदगी का प्रभाव उनकी आने वाली मैरिड लाइफ पर न पड़े। वहीं आप और आपकी पत्नी दोनों इमानदारी से अपने रिश्ते को निभा सकें।