2000 Rupee Notes Alert : 2000 रुपये के नोट पर आया नया अपडेट, जानिए क्या है पूरी डिटेल

 एक सवाल ने हर किसी की नींद उड़ा दी है।
 
f
WhatsApp Group Join Now

2000 Rupee Notes Alert:  एक सवाल ने हर किसी की नींद उड़ा दी है। सवाल ये है कि क्या RBI महात्मा गांधी सीरिज के 2000 रुपये के नए बैंक नोट जारी करने की तैयारी में है? ये हम नहीं पूछ रहे बल्कि संसद में केंद्र सरकार से ये सवाल पूछा गया है।
राज्यसभा में सरकार से जब ये सवाल किया गया तो वित्त राज्यमंत्री पकंज चौधरी (Pankaj Chaudhary) ने कहा कि RBI पहले ही 2016 में 2000 रुपये के नए नोट जारी कर चुकी है।

बैंक ATM पर नहीं मिल रहे हैं 2000 रुपये के नोट

दरअसल, संसद के एक सत्र में सरकार से पूछा गया था कि क्या RBI ने बैंक ATM के जरिए 2000 रुपये के नोट दिए जाने पर रोक लगा दी है ? सरकार ने इन बातों का जोरदार खंडन किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि बैंकों को ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है। सीतारमण ने कहा कि RBI के एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक 2019-20 के बाद से 2000 रुपये की डिमॉमिनेशन (denomination) वाले बैंक नोट्स की सप्लाई की मांग नहीं की गई है।

राज्य सभा सांसद ने जब पूछा सरकार से यह सवाल

राज्यसभा सांसद राजमणि (Rajmani Patel) पटेल ने सरकार ने सवाल पूछा था। जिसका लिखित में वित्त राज्यमंत्री ने जवाब दिया है। सांसदे ने सरकार से पूछा कि क्या RBI 2000 रुपये नए डिजाइट वाले बैंकनोट महात्मा गांधी के नए सीरिज वाले नोट जारी कर रहा है? अगर ऐसा है तो किस तरीख को ये नोट जारी किए जा रहे हैं? इस सवाल का जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) महात्मा गांधी (नए) सीरिज वाले 2000 रुपये के नए डिजाइन वाले नोट्स 2016 में ही जारी कर चुका है।

राजमणि पटेल ने पूछा सवाल

राजमणि पटेल ने सरकार ये पूछा कि क्या सरकार ने बैंकों को ऐसा मैंडेटरी निर्देश दिए हैं कि वो 2000 रुपये के नोटों को रिसर्कुलेट ना करें। इसकी जगह इन नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक के पास जमा कराएं। इस प्रश्न का जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री ने साफतौर पर इंकार कर दिया और कहा कि ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है।