Home Big Breaking महिलाओं में बढ़ती इस बीमारी के कारण हर साल होती है 70 हजार मौत

महिलाओं में बढ़ती इस बीमारी के कारण हर साल होती है 70 हजार मौत

4 second read

Mishu Antil, Chopal Tv

कभी-कभी छोटी छोटी बीमारियां इतना बड़ा रुप धारण कर लेती है कि उस पर काबू पाना नामुमकिन हो जाता है. ऐसी ही एक बीमारी है स्तन कैंसर, जो दूनियाभर में बड़ी तेजी से फैल रहा है. साल दर साल इस बीमारी से मरने वाली महिलाओं की मौत का आकड़ा लगातार बढता जा रहा है. अधिकांश स्तन रोग कैंसर मुक्त होते हैं, जिनके होने से जीवन पर कोई खतरा नहीं होता और उन्हें उपचार की भी जरुरत नहीं पड़ती. लेकिन स्तन कैंसर महिलाओं के जीवन पर सबसे बड़ा खतरा है.

लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आप स्तन कैंसर से पीडित है या नहीं इसका पता कैसे चलेगा. आज हम आपको बताने वाले हैं स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षण जिन्हें देखकर आप अपने आपको यह सुनिश्चित कर पाएंगी कि आपको स्तन कैंसर है या नहीं. क्योंकि अगर शुरुआत में ही इस बीमारी का पता लग जाए तो इसे डॉक्टर की सलाह से ठीक किया जा सकता है.

स्तन का बढ़ना

अगर आपकी स्तन एकदम से बढ़ना स्टार्ट कर दे तो यह असामान्य घटना है आप इसे नजरअंदाज ना करें. यह कैंसर की वजह से भी हो सकती है क्योंकि स्तन कैंसर के फाइबर की वजह से भी ब्रेस्ट एकदम से बढ़ना स्टार्ट कर देती है.

काले धब्बे

स्तन पर काला धब्बा होना कभी कभी आम बात होती है, क्योंकि गर्भधारण करने के बाद भी स्तन गहरे काले रंग की देखाई देने लगती है. लेकिन अगर आपकी ब्रेस्ट पर काले धब्बे ज्यादा नजर आए तो यह कैंसर की वजह से हो सकते हैं अगर आपकी ब्रेस्ट से पानी निकले तो यह भी कैंसर का कारण हो सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान तो कोई लिक्विड निकलना है आम बात होती है परंतु बिना प्रेगनेंसी भी ऐसा कोई तरल निकले तो यह कैंसर का कारण भी हो सकता है.

ब्रेस्ट पर गांठ

ये स्तन कैंसर पता लगाने का सबसे आसान तरीका है. अगर आपकी स्तन पर खुजली हो और स्तन में छोटी छोटी फुंसी निकलने लगी तो यह भी कैंसर का कारण हो सकती हैं. अगर आपकी स्तन में गांठे पड़ जाएगी तो भी यह है कैंसर हो सकता है, और कैंसर की वजह से स्तन का साइज कहीं से मोटा तो कहीं से पतला होना शुरू हो जाता है. पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के दौरान कई बार कुछ समय के लिए महिलाओं की स्तन के साइज में छोटे-छोटे बदलाव होते हैं लेकिन यदि आपके किसी एक स्तन का आकार बढ़ रहा है और उसमें सूजन आ रही है, तो ये नॉर्मल नहीं है तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए.

Check Also

लॉक डाउन में जोरों पर अवैध शराब बिक्री का धंधा, 60 वाली बोतल 200 रुपये में बेच रहा माफिया

Chaupal TV, Rewari इसे एक विडम्बना कहें या फिर प्रशासनिक लपरवाही कि जहां एक ऒर शासन ऒर प्र…