Home Big Breaking आवश्यक वस्तुओं की नहीं रुकेगी सप्लाई, सरकार ने सुचारू रूप से चलाने के दिये आदेश

आवश्यक वस्तुओं की नहीं रुकेगी सप्लाई, सरकार ने सुचारू रूप से चलाने के दिये आदेश

4 second read

Chaupal TV, Chandigarh

देश में चल रहे 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान सरकार किसी भी आवश्यक वस्तु की आपुर्ति को प्रभावित नहीं होने देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी दिशा में गुरूवार को गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसऔपी) जारी किया।

इसके साथ ही कुछ वस्तुओं की आपूर्ति को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया गया। सरकार ने स्पष्ट किया है कि दवाओं से लेकर रेस्तरां से खाना और अन्य तमाम आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। छोटी दुकानों, बड़ें रिटेल स्टॉर व ई-कॉमर्स कंपनियों की भी आवशयक वस्तुओं से जुड़ी सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी। इसकी पूरी सप्लाई चेन को भी निर्बाध तरीके से चलाने का सरकार ने निर्देश दिया है।

सरकार ने कहा है कि मेडिकल स्टोर वालों को इस बात की अनुमति होगी कि वे ग्राहकों को उनके घर तक दवा की आपूर्ति करें। लोगों के हित में सरकार ने दवाओं को आवश्यक माना है। नोटिफिकेशन में सरकार ने शेड्यूल एच वाली दवाओं के प्रिस्क्रिप्शन आदि को लेकर भी स्पष्ट निर्देश दिए है। इन दवाओं को डॉक्टर की पर्ची के बिना नहीं बेचा जा सकता है। इन दवाओं की खरीद-बिक्री के बिल और कैश मेमो को लेकर भी स्थिति स्पष्ट हो गई है। सरकार ने रेस्तरां से खाने की होम डिलीवरी को भी आवश्यक की श्रेणी में रखा है। एसओपी में मंत्रालय ने छोटी रिटेल दुकानों, बड़े रिटेल स्टोर और ई-कॉमर्स कंपनियों की सेवाएं निर्बाध रूप से चलते रहने की बात कही है।

इन सभी को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की अनुमति रहेगी। एसओपी की सप्लाई में कहा गया है कि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई चेन से जुड़े लोगों के काम पर भी रोक नहीं रहेगी। इनमें ट्रांसपोर्टर, ड्राइवर, लोडर आदि शामिल हैं। एसओपी में स्पष्ट किया गया है कि किसी आवश्यक वस्तु की बिक्री या आपूर्ति से जुड़ी इकाई में कुछ गैरजरूरी श्रेणी वाली वस्तुएं भी रखी हो सकती हैं। इस आधारपर उस इकाई को बंद नहीं किया जाएगा। यह जरूरी सुनिश्चित किया जाएगा कि जब तक लॉकडाउन है, तब तक आवश्यक वस्तुओं की ही आपूर्ती की जाए। उनसे इस संदर्भ में शपथपत्र लिया जाएगा, साथ ही उनकी खरीद- बिक्री का ऑडिट भी किया जाएगा।

Check Also

हरियाणा में कर्मचारियों के लिए दो सप्ताह और बढ़ी ‘वर्क फ्रॉम होम’ की अवधि, आदेश जारी

Chaupal TV, Chandigarh कोरोना वायरस के चलते देशभर में Lockdown की स्थिती बनी हुई है। इस बी…