Home Big Breaking उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलेगी दोगुनी सब्सिडी

उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलेगी दोगुनी सब्सिडी

2 second read

Chaupal Tv, Chandigarh

केंद्र सरकार ने घरेलू गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी को लगभग दोगुना कर दिया है। इससे एक दिन पहले सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की मार का कम असर पड़ेगा।

वहीं घरेलू गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद पूरे देश में सरकार का विरोध देखते हुए सरकार ने कीमतों में बढ़ोतरी पर सफाई देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण उसे घरेलू बाजार में कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ी है। सरकार का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में जनवरी 2020 में एलपीजी की कीमत 448 डॉलर प्रति मीट्रिक टन से बढ़कर 567 डॉलर प्रति मीट्रिक टन पर पहुंच गई हैं, जिस कारण उसे कीमत बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

वहीं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सरकार गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी राशि को लगभग दोगुना कर दिया है। बयान में बताया गया कि राजधानी दिल्ली में अभी तक प्रति सिलेंडर 153.86 रुपए की सब्सिडी मिलती थी जिसे बढ़ाकर 291.48 रुपए कर दिया गया है। इसी प्रकार से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बांटे गए कनेक्शन पर अभी तक 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिलती थी। अब इसे बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है। आपको बता दें कि घरेलू उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है। इससे ज्यादा खरीदने पर बाजार भाव से भुगतान करना होता है।

Check Also

Haryana में खिलाड़ियों को मनोहर सौगात, इस योजना को दी मंजूरी

Sahab Ram, Chaupal Tv हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य व राष्ट्रीय स्तर की स्कूली…