Rudi Koertzen Death: जाने-माने अंपायर रूडी कोएर्टजन का कार एक्सीडेंट में निधन, शोक में डूबे फैन्स

 
Rudi Koertzen Death: जाने-माने अंपायर रूडी कोएर्टजन का कार एक्सीडेंट में निधन, शोक में डूबे फैन्स
WhatsApp Group Join Now

साउथ अफ्रीका के पूर्व अंपायर रूडी कोएर्टजन का निधन हो गया है. 73 साल के रूडी कोएर्टजन की मौत की वजह कार क्रैश रही. स्थानीय समाचार रिपोर्ट के मुताबिक रूडी कोएर्टजन केप टाउन से नेल्सन मंडेला बे स्थित अपने घर लौट रहे थे. इस दौरान जिस कार से वह यात्रा कर रहे थे वह सामने से आते हुए किसी दूसरे वाहन से टकरा गई. हादसा मंगलवार सुबह रिवर्सडेल नामक इलाके में हुआ. इस हादसे में कोएर्टजन के अलावा दो और लोगों की भी मौत हुई है.

रूडी कोएर्टजन का शुमार दुनिया के बेस्ट अंपायर में किया जाता है. वह कई सालों तक आईसीसी के अंपायरों के एलीट पैनल में शामिल थे. रूडी की असामयिक मौत की खबर से क्रिकेट जगत में शोक की लहर है. रूडी के सम्मान में साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम अब अगले इंटरनेशनल मैच में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरेगी.

रूडी के बेटे ने कही ये बात

उनके बेटे रूडी कोएर्टजन जूनियर ने अलगोआ एफएम न्यूज को बताया कि उनके पिता की मौत घटनास्थल पर ही हो गई. 'कोएर्टजन जूनियर ने कहा, 'वह अपने कुछ दोस्तों के साथ एक गोल्फ टूर्नामेंट में खेलने गए थे और उनके सोमवार को ही वापस आने की उम्मीद थी. लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने गोल्फ का एक और राउंड खेलने का फैसला किया जिसके चलते वह एक दिन की देरी से घर वापस आ रहे थे.

वीरेंद्र सहवाग ने रूडी के निधन पर इमोशनल ट्वीट किया है. सहवाग ने लिखा, रूडी कोएर्टजन की फैमिली के प्रति संवेदना. उनके साथ बहुत अच्छे संबंध थे. जब भी मैं तेजतर्रार शॉट खेलता था तो वह मुझे यह कहते हुए डांटते थे कि समझदारी से खेलो, मैं तुम्हारी बल्लेबाजी देखना चाहता हूं.'

सहवाग ने बताया, 'एक बार वह अपने बेटे के लिए एक विशेष ब्रांड का क्रिकेट पैड खरीदना चाहते थे. उन्होंने मुझसे इसके बारे में पूछा. मैंने उन्हें गिफ्ट में पैड दिया जिसे लेकर वह बहुत खुश थे. एक सज्जन और बहुत ही शानदार इंसान. रूडी आपकी याद आएगी.'

रूडी का अंपायरिंग रिकॉर्ड

रूडी कोएर्टजन ने 331 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की. इस दौरान वह टेस्ट क्रिकेट में 108 और वनडे इंटरनेशनल में 209 मौकों पर मैदान पर अंपायरिंग के लिए उतरे. वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 14 मैचों में अंपायरिंग की. यही नहीं रूडी कोएर्टजन ने एक वूमेन्स टी20 मुकबाले में भी अंपायरिंग का जिम्मा संभाला था.