Cricket Update: क्रिकेट जगत के एक और खिलाड़ी की दुखद मौत, कार एक्सीडेंट में गंवाई जान
 

Andrew Symonds Death: रविवार की सुबह खेल जगत के लिए एक दुखद खबर सामने आई. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया. वह अगले ही महीने 9 जून को 47 साल के होने वाले थे. बड़ी बात यह भी है कि पिछले 3 महीने में यह तीसरे दिग्गज क्रिकेटर की मौत हुई और तीनों ही ऑस्ट्रेलिया से हैं.

ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए पिछले तीन महीने काफी दुखद रहे हैं. उसने अपने तीन दिग्गज क्रिकेटरों को खोया है. इससे खेल जगत में भी मातम पसरा हुआ है. सबसे पहले 4 मार्च को पूर्व विकेटकीपर बैटर रॉड मार्श (Rod Marsh) का निधन हुआ.

4 मार्च को ही दूसरी खबर आई कि जादूई लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) भी नहीं रहे. 74 साल के रॉड मार्श की तरह 52 साल के वॉर्न का भी हार्ट अटैक से निधन हो गया. अब तीन महीने पूरे ही हुए कि एंड्रयू साइमंड्स ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया.

हार्ट अटैक के बाद कोमा में थे रॉड मार्श

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रॉड मार्श को हार्ट अटैक आने के बाद रॉयल एडिलेड अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके बाद वह कोमा में चले गए. उनका इलाज चल ही रहा था कि 4 मार्च को उनका निधन हो गया. तेज गेंदबाज डेनिस लिली के साथ मार्श की जोड़ी शानदार थी. इन दोनों ने मिलकर टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड 95 शिकार किए. मार्श ने 96 टेस्ट खेले, जिसमें तीन टेस्ट शतक बनाए. वहीं विकेट के पीछे 355 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

Rod Marsh

थाईलैंड में छुट्टियां मनाने के दौरान वॉर्न का निधन

4 मार्च को शेन वार्न का 52 साल की उम्र में निधन हो गया. शेन वॉर्न छुट्टियां मनाने के लिए थाईलैंड के कोह सामुई में मौजूद थे. वॉर्न अपने विला में अचेत अवस्था में मिले थे. उन्हें हार्ट अटैक आया था. अस्पताल ले जाते समय उनका निधन हो गया था. वॉर्न ने अपने 145 मैचों के टेस्ट करियर में 708 विकेट चटकाए, जो मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के बाद टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक है. वॉर्न ने 194 वनडे इंटरनेशनल में 293 विकेट चटकाए थे.

राजस्थान रॉयल्स को बनाया IPL चैम्पियन

शेन वॉर्न ने अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को चैम्पियन बनाया था. साल 2008 के पहले सीजन के फाइनल मुकाबले में वॉर्न की टीम ने चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) को पराजित किया था. वॉर्न ने 29 आईपीएल मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 25.39 की एवरेज से 57 विकेट चटकाए थे.

एंड्रयू साइमंड्स ने भी अलविदा कहा

अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स भी नहीं रहे. उनका शनिवार (14 मई) रात करीब 10:30 बजे कार एक्सीडेंट में निधन हो गया. क्वींसलैंड पुलिस ने बताया कि यह हादसा शहर से लगभग 50 किलोमीटर वेस्ट के हर्वे रेंज में शनिवार रात करीब 10:30 बजे हुआ था. सायमंड्स अगले ही महीने 9 जून को 47 साल के होने वाले थे.

सायमंड्स ने अपने करियर में 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने टेस्ट में 1462, वनडे में 5088 और टी20 में 337 रन बनाए हैं. सायमंड्स ने IPL में भी डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस के लिए 39 मैच खेले, जिसमें 974 रन बनाए.