36.5 C
Haryana
Saturday, July 4, 2020

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन, आज होगा अंतिम संस्कार

Chopal Tv, Entertainment Desk फिल्म इंडस्ट्री की एक और जानी मानी हस्ती दुनियां को अलविदा कह गई है। मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान Choreographer Saroj Khan...

हरियाणा में 4 से 6 जुलाई को अच्छी बारिश का अनुमान

Chopal Tv, Hisar

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार
@30.06.2020 दक्षिण पश्चिमी मॉनसून की प्रगति:—-
दक्षिण पश्चिमी मॉनसूनी हवायों का टर्फ हिमालय की तलहटीयों व उत्तर पूर्व व पूर्वोत्तर भागों की तरफ चले जाने से उत्तरी भारत में विशेषकर हरियाणा राज्य में मॉनसूनी हवाये कमजोर हो जाने से राज्य में मौसम गर्म तथा तापमान सामान्य से अधिक हो गया परन्तु एक साइक्लोनिक सरकुलेशन सिस्टम पूर्वी उत्तरप्रदेश में तथा एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम मध्य पाकिस्तान में बनने से मॉनसूनी हवाये फिर से मैदानी क्षेत्रों की तरफ बढ़नी शुरू हुई जिससे कल 29.6.2020 रात्रि से राज्य में उत्तर पूर्व व दक्षिण हरियाणा में मौसम में हल्का बदलाव हुआ है।

मौसम पूर्वानुमान:-
3 जुलाई तक हरियाणा राज्य में मॉनसूनी हवाये कमजोर रहने की संभावना से राज्य में मौसम परिवर्तनशील व बीच बीच में आंशिक बादल व हवाये चलने और कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है परन्तु 3 जुलाई देर रात्रि से मॉनसूनी हवायों के फिर से सक्रिय होने की संभावना को देखते हुए 4 जुलाई से 6 जुलाई के बीच राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में हवायों के साथ बारिश संभावित ।

मौसम आधारित कृषि सलाह:-
1. अगले तीन दिन और मौसम परिवर्तनशील व गर्म रहने की संभावना को देखते हुए धान की रोपाई पानी की उपलब्धता अनुसार करे ।
2. 4 जुलाई से बारिश की संभावना को देखते हुए बाजरा ग्वार अरहर आदि फसलों की बिजाई करते समय बदलते मौसम का ध्यान अवश्य रखे।
3. नरमा कपास में निराई गुड़ाई करे ताकि बारिश होने पर नमी अच्छी प्रकार से संचित हो सके।
4. 4 जुलाई से अच्छी बारिश की सभावना को देखते हुए नरमा कपास की फसल में जलनिकासी का प्रबंध अवश्य करे ताकि बारिश का पानी ज्यादा देर तक फसल में खड़ा न रह सके ।

5. प्रमाणित नर्सरी से उत्तम किस्मों के फलदार पौधों को लेकर बारिश के बाद खेतों में लगाना शुरू करे ।
6. अगले तीन दिनों तक मौसम परिवर्तनशील व गर्म रहने की संभावना के कारण सब्जियों व फलदार पौधों में आवश्यकतानुसार हल्की सिंचाई करे।

अन्य कृषि सलाह
1. हवा में बदलाव बार बार होने की संभावना को देखते हुए राजस्थान के आसपास के जिलों के किसान भाई टिड्डी दल के प्रति सजग रहे तथा खेतों में लगातार निगरानी रखे। यदि खेत में कहीं भी टिड्डी दिखाई दे तो तुरंत नजदीक के कृषि अधिकारी व कृषि विज्ञान केंद्र/ विश्विद्यालय के कीटविज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों को तुरन्त सूचित करें।
2. कोरेना से बचाव हेतु किसान भाई मुहँ पर मास्क या गमोछा रखे, मंडी/ गांव व खेत में काम करते समय एक दूसरे के बीच व्यक्तिगत दूरी बना कर अवश्य रखे तथा हाथों को समय समय पर साबुन या सेनेटाइजर से अवश्य साफ करे । स्वछता का ध्यान अवश्य रखे।

93,726FansLike
120FollowersFollow
25,042SubscribersSubscribe

Don't Miss

जल्द पड़ने वाली है मंहगाई की मार, भारत-चीन विवाद के चलते के ये सामान होगा मंहगा

Chopal TV भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत चाइन के सामान पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रहा है। ऐसे...

महिला कैदी निकली कोरोना पॉजिटिव, पैरोल पर बेटी की शादी में हुई थी शामिल

Chaupal TV, Ambala अंबाला शहर की सेंट्रल जेल से पैरोल लेकर एक महिला कैदी बेटी की शादी में बराड़ा गई थी। महिला जब शादी से...

MDU की पीएचडी छात्रा ने HOD पर लगाए यौन शोषण के आरोप, एंट्री बैन करने पर गेट पर किया जमकर हंगामा

Chaupal TV, Rohtak रोहतक स्थित महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट की पीएचडी शोधार्थी व गेस्ट फैकल्टी ने हेड ऑफ डिपार्टमेंट (एचओडी) पर...

भारत ने ‘Power Sector’ में चीन को दिया जबरदस्त झटका, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Chopal TV भारत सरकार चीन की हर चाल का मुंहतोड़ जबाव दे रही है। बीते दिनों भारत में 59 चाइनीज ऐप्स बैन करने के बाद...

WhatsApp यूज़र्स को आएगा अब और भी मजा, चैटिंग और वीडियो कॉल में मिलेंगे यह शानदार फीचर्स

Chaupal TV, Chandigarh फ़ेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली वॉटसऐप (WhatsApp) अब अपने यूजर्स के लिए कई सारे नए फीचर्स को शुरू करेगा। इस मैसेजिंग कंपनी...