हरियाणा विधानसभा हुई डिजिटल, विधायकों की सीट पर टैब के अलावा जानें और क्या रहेगा खास

 
हरियाणा विधानसभा हुई डिजिटल, विधायकों की सीट पर टैब के अलावा जानें और क्या रहेगा खास
WhatsApp Group Join Now

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र 8 अगस्त से शुरू हो रहा है और हरियाणा गठन के बाद पहली बार हरियाणा विधानसभा एक अलग ही अंदाज में नजर आने जा रही है. जी हां, हरियाणा विधानसभा पूरी तरह से डिजिटलीकरण के रंग में रंगी हुई दिखाई देगी. सभी 90 विधायकों की सीट पर टैब लगा दिए गए हैं जिसमें login करते ही विधायक की अटेंडेंस विधानसभा में दर्ज हो जाएगी.

पुराना अटेंडेंस रजिस्टर कुछ समय तक रहेगा, बाद में अटेंडेंस टैब के माध्यम से ही लगेगी. यदि कोई सदस्य देरी से सदन में पहुंचता है तो वह सदन की पिछली कार्यवाही को देख सकेगा , उसके लिए अलग से व्यवस्था होगी. सभी प्रश्नों के उत्तर टैब में मौजूद रहेंगे. कोई भी सदस्य किसी भी प्रश्न का उत्तर देखना चाहता है तो एक क्लिक में वह उसके सामने होगा.

स्पीकर तय करेंगे विधायक के बोलने का समय

विधायक को सदन में बोलने का समय स्पीकर तय करेंगे और कोई भी विधायक यह आपत्ति दर्ज नहीं करा सकेगा कि उसे बोलने के लिए कम समय दिया गया है क्योंकि रियल टाइम अपडेट सामने एलईडी स्क्रीन पर आएगा.

बता दें कि 95 इंच के चार एलईडी विधानसभा में अलग- अलग स्थानों पर लगे होंगे. इस सत्र से विधानसभा में डबल सिटिंग का प्रावधान खत्म हो जाएगा और विधानसभा में एक ही सीटिंग होगी जिसका समय सुबह 11 से शाम 6 बजें तक रहेगा.

बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा विधानसभा को पेपरलेस करने के काफी दिनों से प्रयास चल रहे हैं और टैब से विधानसभा की कार्यवाही का संचालन इस कड़ी में पहला कदम माना जा रहा है. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भुपेंद्र हुड्डा ने विधानसभा को पेपरलेस करने के विषय पर कहा कि सदन लेस पेपर हो सकता है लेकिन पेपर लेस नहीं, कुछ कागजात तो सदन में देने ही पड़ेंगे.