राजनीति

UP के CM योगी के इस काम को बताया अमेरिका से भी बढ़िया, अंतर्राष्ट्रीय संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के CEO ने कही ये बात

Chopal Tv News Desk
10 Jun 2022 5:38 AM GMT
UP के CM योगी के इस काम को बताया अमेरिका से भी बढ़िया, अंतर्राष्ट्रीय संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के CEO ने कही ये बात
x
UP के CM योगी के इस काम को बताया अमेरिका से भी बढ़िया, अंतर्राष्ट्रीय संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के CEO ने कही ये बात

बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के डेलिगेशन ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सीईओ मार्क्स सुजमैन ने सीएम योगी से मुलाकात के दौरान यूपी में कोविड मैनेजमेंट की जमकर तारीफ की. उन्होंने यूपी में कोविड मैनेजमेंट को अमेरिका से भी बेहतर बताया.

मार्क्स सुजमैन ने कहा कि उत्तर प्रदेश के जनसंख्या घनत्व और अन्य चुनौतियों से सरकार ने जिस तरह से पार पाया, वह सराहनीय है. सीएम योगी से मिलने पहुंचे डेलिगेशन ने स्वास्थ्य, पोषण और कृषि के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग और बढ़ाने पर भी चर्चा की. इस दौरान सीएम योगी ने भी स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के योगदान की सराहना की.

सीएम योगी ने ये भी बताया कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे-5 (एनएफएचएस-5) के परिणाम बताते हैं कि स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में सुधार हुआ है. कई मानकों पर हमारा प्रदर्शन राष्ट्रीय औसत से बेहतर है. इस कार्य में भी फाउंडेशन ने सहयोग मिला है. उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान टेस्टिंग किट उपलब्ध कराना हो या गौतमबुद्धनगर, गोंडा और प्रयागराज में कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल की स्थापना, इन सभी कार्यों में फाउंडेशन ने सहयोग दिया.

दुर्गम क्षेत्रों में लगाया गया कोरोना का टीका

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत के कोविड मैनेजमेंट की तारीफ पूरी दुनिया कर रही है. दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों में भी लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है. उन्होंने कहा कि यूपी में कोरोना से बचाव के लिए 33 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं. सीएम योगी इंसेफेलाइटिस से मासूम बच्चों की असमय मौत की घटनाओं में भी 95 फीसदी तक कमी आ गई है.

इंसेफेलाइटिस और अन्य बीमारियों, कोविड प्रबंधन समेत लोक स्वास्थ्य के क्षेत्र में यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन और पाथ जैसी वैश्विक संस्थाओं से भी सहयोग मिला है. परस्पर सहयोग से आगे भी ऐसे प्रयास किए जाते रहेंगे.

एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज की हो रही स्थापना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में 'एक जिला, एक उत्पाद योजना' की तर्ज पर 'एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज' की स्थापना की जा रही है. उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में चिकित्सकों की उपलब्धता बढ़ेगी. सीएम योगी ने ये भी कहा कि प्रदेश में कृषि विज्ञान केंद्रों की भी स्थापना की गई है. किसानों को तकनीकी से जोड़ने, प्रशिक्षित करने और कृषि क्षेत्र में शोध कार्यों के लिए फाउंडेशन के वैश्विक अनुभव उपयोगी होंगे.

Next Story