15 August: लाल किले से 9वीं बार देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, अलर्ट के बाद सुरक्षा है चाक-चौबंद

 
15 August: लाल किले से 9वीं बार देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, अलर्ट के बाद सुरक्षा है चाक-चौबंद
WhatsApp Group Join Now

Independence Day PM Modi: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर पूरा देश अमृत महोत्सव मना रहा है. हर बार की तरह इस बार भी लगातार 9वीं बार प्रधानमंत्री नरेंद्र लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे. दिल्ली पुलिस स्वतंत्रता दिवस पर शहर में संभावित आतंकी मॉड्यूल और 'असामाजिक तत्वों' पर नजर रखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में अभेद्य सुरक्षा की पूरी तैयारी कर ली है. दिल्ली की सभी आठ सीमाओं के साथ-साथ शहर के व्यस्त बाजारों में सुरक्षा और सतर्कता कड़ी कर दी गई है. लाल किले के पास सुरक्षा के कई स्तरों के साथ सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को लगातार 9वीं बार लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे. इस साल 15 अगस्त को होने वाला समारोह खास है क्योंकि यह भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हो रहा है और सरकार इस मौके पर कई कार्यक्रम शुरू कर रही है. सरकार ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 'हर घर तिरंगा' समेत कई कार्यक्रम शुरू किए हैं.

मोदी अक्सर इस अवसर पर अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के अहम नतीजों पर बात करते हैं और कई बार महत्वपूर्ण घोषणाएं करते हैं. उन्होंने पिछले साल अपने भाषण में राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन, गति शक्ति मास्टर प्लान और 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणाएं की थीं.

इससे पहले 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की थी कि छह लाख से अधिक गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने का काम 1,000 दिन में पूरा किया जाएगा. उन्होंने प्रत्येक नागरिक को डिजिटल स्वास्थ्य पहचान पत्र देने की सरकार की योजना का भी जिक्र किया था. उन्होंने 2019 में स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष का पद बनाने की अहम घोषणा की थी.