Chopaltv.com
भारत में कम होंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें !, ओपेक ने लिया ये बड़ा फैसला
 

इस समय भारत मे महंगाई अपने चरम पर है. भारत के कई शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 के पार है. यही नही देश मे LPG की कीमतें भी लगातार बढ़ रही है.

इन सब खबरों के बीच राहत की खबर ये आनी वाली है कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हो सकती है. असल में ओपेक जो कि विश्व में तेल निर्यातक देशों का एक संगठन है, जिसने रूस की अगुवाई में सहयोगी देशों के साथ मिलकर ये फैसला लिया है कि विश्व मे तेल का उत्पाद को धीरे-धीरे बढ़ाना होगा जिसपर सभी ने सहमति जताई है। 

यह फैसला इस लिए लिया गया है क्योंकि कोरोना वायरस की महामारी से प्रभावित होने के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था में ईंधन की मांग में तेजी आई है जिसकी वजह से यह फैसला लिया गया है.

बता दें कि महामारी के चलते सभी देशों ने यात्रा पर पाबन्दी लगाई थी. जिसके चलते ओपेक ओर सहयोगी देशों ने तेल के उत्पादन में कटौती की  थी. 

जानकारी के अनुसार जुलाई में ही ओपेक देशों ने कहा था कि अगस्त से उत्पादन में हर महिने दैनिक 4,00,000 बैरल की बढ़ोतरी की जाएगी. इससे पहले ओपेक यह भी स्वीकार कर चुका है कि तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। 

साथ ही कोरोना माहमारी को लेकर उसने कहा था कि 'दुनिया के अधिकतर हिस्सों में टीकाकरण कार्यक्रम तेज होने से आर्थिक गतिविधियों में सुधार हो रहा है. दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में टीकाकरण की रफ्तार तेज होने के बाद मांग में सुधार हुआ है.

बता दे कि भारत में भी तेल की कीमतें उछाल पर है. आज किसी भी प्रकार की कीमत में बदलाव नही किया गया है. वही कल यानी 1 सितंबर को पेट्रोल की कीमत 13 से 15 पैसे, तो वहीं डीजल की कीमत 15 पैसे घटी थी। हालांकि अब भी प्रमुख बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर बनी हुई है।

आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 101.34 रुपये जबकि डीजल का दाम 88.77 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.39 रुपये व डीजल की कीमत 96.33 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 101.72 रुपये जबकि डीजल का दाम 91.84 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 99.08 रुपये लीटर है तो डीजल 93.38 रुपये लीटर है।