Winter Vacation: जानें किस राज्य में कितने दिन की छुट्टियां घोषित की है और इस राज्य में है 2 महीने तक स्कूल बंद

 
जानें किस राज्य में कितने दिन की छुट्टियां घोषित की है और इस राज्य में है 2 महीने तक स्कूल बंद 

Winter Vacation: नये साल की शुरुआत से ही ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक पारा गिरता नजर आ रहा है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में घने कोहरे के कारण मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. दिल्ली-एनसीआर में भी ठंड की स्थिति बरकरार है. शीतलहर और कड़ाके की ठंड के बीच राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां शुरू हो गई हैं।

राजधानी दिल्ली में 7 जनवरी को स्कूल खुलेंगे.

राजधानी दिल्ली में नए साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी से 6 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. इस साल शीतकालीन अवकाश केवल 6 दिनों के लिए है क्योंकि प्रदूषण के कारण नवंबर में भी शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई थी. उत्तर प्रदेश में शीतलहर और कोहरा लोगों को परेशान कर रहा है.

यूपी में 14 जनवरी तक स्कूल बंद

उत्तर भारत में शीत लहर के कारण उत्तर प्रदेश सरकार ने 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक 15 दिनों के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। बढ़ती ठंड को देखते हुए यूपी के गाजियाबाद में जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश दिया था कि कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जाए। 

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के बरेली, झांसी, वाराणसी, बहराईच, लखनऊ और प्रयागराज जिलों में विजिबिलिटी शून्य तक पहुंच गई है.वही हरियाणा पंजाब में 14 जानवरी तक स्कूल बंद है और जम्मू कश्मीर में 2 महीने की छुटिया घोषित हुई हैं