Wine And Bear: क्या आपको पता है शराब और बीयर की एक्सपायरी डेट क्या होती है, नहीं पता तो जान

 
 Wine And Bear: क्या आपको पता है शराब और बीयर की एक्सपायरी डेट क्या होती है, नहीं पता तो जान
क्या शराब भी होती है एक्सपायर शराब की बोतल को कब तक कर सकते हैं इस्तेमाल। शराब को लेकर कहा जाता है कि यह जितनी पुरानी होती है उसका स्वाद उतना ही बेहद अच्छा होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर शराब के साथ ऐसा नहीं है कुछ शराब का स्वाद बेकार भी हो जाता है। कहा जाता है कि जिन शराब में अन्य सामग्रीयो के साथ साथ चीनी और अल्कोहल की मात्रा ठीक होती है उनका स्वाद अच्छा होता है।

उदाहरण के लिए व्हिस्की की सेल्फ लाइफ अनिश्चित होती है। लेकिन खोलने के बाद एक दो दिन के बाद उसका स्वाद फिका पड़ जाता है। बियर को लेकर कहा जाता है कि यह शराब के मुकाबले जल्दी एक्सपायर हो जाती है आमतौर पर भी बियर भी 5 6 महीने में एक्सपायर हो जाती है।

बियर की बोतल या केन एक बार खुलने के बाद एक या दो दिन के अंदर ही इसे खत्म कर लेना चाहिए। व्हिस्की एक हार्ड ड्रिंक होती है हालांकि एक बार बोतल खुलने पर ऑक्सीकरण होता है इसमें स्वाद और फ्लेवर बदल जाता है।

रम भी उन हार्ड ड्रिंक में से एक है जिनकी सेल्फ लाइफ लंबी होती है बोतल की सील खुलने के बाद ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज हो जाती है। वाइन की सीमित सेफ लाइफ होती है। आमतौर पर वाइन खुलने के बाद तीन से पांच दिनों के अंदर ही पीने लायक होती है।