फरवरी से पहले बदलेगा मौसम, पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट, दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश

 
फरवरी से पहले बदलेगा मौसम, पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट, दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश

आमतौर पर दिसंबर और जनवरी के महीने में पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिलती है, लेकिन इस बार ये दोनों महीने लगभग सूखे रहे. पूरे उत्तर भारत में मौसम शुष्क रहा।

   जहां बर्फबारी की कमी के कारण पहाड़ वीरान रहे, वहीं मैदानी इलाकों में इस बार ठंडी बारिश नहीं के बराबर हुई है। हालांकि, जनवरी के अंत और फरवरी की शुरुआत में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी

आपको बता दें कि इन दिनों पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रही है. इससे सूखा कम हो जाता है. हालांकि तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 30-31 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी हो सकती है.

 

 हिमाचल प्रदेश में 31 जनवरी को भारी बर्फबारी की संभावना है. वहीं, इस हफ्ते उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश की भी संभावना है. फरवरी में पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और दिल्ली में भी बारिश शुरू हो जाएगी.

कोहरे से राहत मिलेगी

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिनों तक पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर जैसे मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है, जिसके बाद मौसम सुहावना हो जाएगा. दिसंबर और जनवरी माह में कोहरा लोगों की परेशानी बढ़ा रहा था।

अब वह भी कम हो जायेगा. उम्मीद है कि फरवरी के पहले सप्ताह में बारिश की मात्रा और तीव्रता दोनों धीरे-धीरे बढ़ेगी। इसका मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभों की एक श्रृंखला है, जो पश्चिमी हिमालय की ओर आ रही हैं।