Mousum Update: मौसम विभाग का अनुमान, इस दिन तेज तूफान और भारी बारिश होगी.

 
मौसम विभाग का अनुमान, इस दिन तेज तूफान और भारी बारिश होगी

Mousum Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केंद्र से जारी मौसम बुलेटिन के अनुसार, 10 फरवरी तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। यूपी में मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है, जहां सप्ताह की शुरुआत बारिश के साथ हुई, वहीं गुरुवार को तेज धूप निकली। 

जिससे लोगों को राहत मिली है. हालांकि सुबह कुछ जगहों पर काफी घना कोहरा देखने को मिला, लेकिन दिन चढ़ने के साथ सूर्य देव के दर्शन हुए। मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते फिर बारिश के आसार हैं. वहीं तेज तूफान की भी आशंका है.

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में गोरखपुर और आगरा मंडलों में तापमान में बढ़ोतरी हुई, जबकि वाराणसी, अयोध्या, लखनऊ, कानपुर और बांदा मंडलों में सोमवार को तापमान सामान्य से काफी कम रहा. 

अनुमान है कि 9 और 10 फरवरी तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. 9 और 10 फरवरी को यूपी के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ तूफान आने की आशंका है. 

वाराणसी के बाबतपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पिछले 16 घंटों में वाराणसी में कुल 15.9 मिमी बारिश हुई है।

उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक सुबह और शाम को हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है, हालांकि अगले 5 दिनों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। अगले 3 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। 

इसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. इस बीच उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू संभाग और पंजाब में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर यूपी में भी देखने को मिलेगा। 12 फरवरी के बाद प्रदेश में फिर भारी बारिश हो सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होते ही जम्मू-कश्मीर और हिमाचल समेत तमाम पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है. इस बर्फबारी का सीधा असर अब हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली में देखने को मिलेगा. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केंद्र से जारी मौसम बुलेटिन के अनुसार, 10 फरवरी तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। बता दें कि 1 फरवरी से 4 फरवरी के बीच हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली में कम से मध्यम बारिश हुई। 

एनसीआर, उत्तर प्रदेश से बिहार तक। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हुई इस बारिश से पहाड़ी इलाकों को छोड़कर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लोगों को ठंड से राहत मिली.

इस दौरान न्यूनतम तापमान 9 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद एक बार फिर न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। 

मौसम विभाग के मुताबिक, 10 फरवरी तक न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. ठंड लौटने से आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस संबंध में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि अब 10 फरवरी तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 

रात का तापमान और दिन के तापमान में गिरावट। इस दौरान राज्य में दिन के 
तापमान में हल्की बढ़ोतरी लेकिन रात के तापमान में हल्की गिरावट और सुबह में कोहरा छाए रहने की संभावना है. किसानों को मौसम के अनुरूप ही कृषि कार्य करना चाहिए।