Mousum Update: इस दिन बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट जारी, किसानों के खिलेंगे चेहरे

 
इस दिन बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट जारी, किसानों के खिलेंगे चेहरे

Mousum Update: राजस्थान में इस समय घना कोहरा लोगों को हैरान कर रहा है. कई जगहों पर सुबह और रात में कोहरा छाया हुआ है. घने कोहरे के कारण वाहन चालकों को दृश्यता की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 से 3 दिन तक राजस्थान के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रह सकता है. साथ ही मौसम विभाग ने 7 जनवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है. 7 जनवरी को उदयपुर, कोटा संभाग में बारिश हो सकती है. इसके अलावा 8 और 9 जनवरी को जयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर संभाग में हल्की बारिश/मावाठ हो सकती है.

किसानों के अनुसार मावठ की बारिश गेहूं के लिए बहुत जरूरी है। ओस के कारण तापमान में गिरावट होने से फसलों की रुकी हुई वृद्धि बढ़ेगी। मौसम में बदलाव और तापमान में कमी आने से किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गयी है. तापमान में गिरावट और सर्दी बढ़ने से रबी की फसलों को काफी फायदा होगा।

राजस्थान में इन दिनों सबसे ज्यादा ठंड माउंट आबू में पड़ रही है. यहां का तापमान हाल ही में माइनस में चला गया था. इससे गाड़ियों पर भी बर्फ जम रही है. लोग हाथ तापते और गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग ने 8 जनवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है.

आपको बता दें कि राजस्थान के कई शहरों में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी शुरू हो गई है. इसके चलते कई जगहों पर घना कोहरा भी दर्ज किया जा रहा है. राजस्थान की घाटियों में अब हाड़ कंपा देने वाली ठंड का दौर चल रहा है.