Mousum Update: दिल्ली में 7 डिग्री पारा, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

 
 Mousum Update: दिल्ली में 7 डिग्री पारा, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम
पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर थम गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 3 से 4 दिनों तक देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है, जिसके कारण देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है. आइए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल.

देश की मौसम प्रणाली
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, दक्षिणी ओडिशा के ऊपर एक चक्रवात बन रहा है। इन्हीं कारणों से देश की मौसमी गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
दिल्ली में तेज धूप निकलने से ठंड में कमी आई है. मौसम विभाग का कहना है कि 14 फरवरी को देश की राजधानी दिल्ली में बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक पूरे हफ्ते दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

इन राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। वहीं, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कल से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 10 से 14 फरवरी के बीच बारिश की संभावना है. वहीं, 11 फरवरी को मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में, 12 फरवरी को ओडिशा में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश की संभावना है. और उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में 11 से 12 फरवरी के बीच।

वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल में 13 से 15 फरवरी के बीच बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने के साथ गरज और बारिश की संभावना है. इसके अलावा उत्तरी राजस्थान और गंगीय पश्चिम बंगाल में 1 या 2 स्थानों पर शीत लहर की स्थिति बन सकती है।