Weather News: हरियाणा, पंजाब समेत उत्तर भारत में बदलेगा मौसम, इन इलाकों में होगी बारिश

 
हरियाणा, पंजाब समेत उत्तर भारत में बदलेगा मौसम, इन इलाकों में होगी बारिश

Weather News: 4 जनवरी को उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई राज्य "ठंडे दिन" और "गंभीर ठंडे दिन" की स्थिति में कांप रहे थे। तापमान गिर है और धूप घने कोहरे की चादर को तोड़ने के लिए संघर्ष कर रही है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में पारा 10 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच गिर गया, अधिकतम तापमान सामान्य से कई डिग्री नीचे गिर गया। यह बर्फीली पकड़ व्यापक कोहरे के कारण और भी तीव्र हो गई थी। जिसने भारत-गंगा के मैदानी इलाकों को घेर लिया था। जो सूरज की गर्मी को रोकने वाले एक जिद्दी शॉल की तरह काम कर रहा था।

लेकिन चिंता न करें, अगले 24 घंटों के बाद कंपकंपी का असर कम होने की उम्मीद है। जैसे-जैसे कोहरा छंटेगा, कुछ धूप निकलेगी। जिससे जरूरी राहत मिलेगी। हालाँकि, यह कड़ाके की सर्दी का अंत नहीं है।

लेकिन, अब लोग अपने छाते बाहर निकाल ले, क्योंकि बारिश का पूर्वानुमान है! 8 जनवरी को उत्तरी मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। 10 जनवरी तक, बारिश के बादल पश्चिम की ओर बढ़ेंगे और पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों को अपनी चपेट में ले लेंगे। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी जनवरी में बारिश की उम्मीद की जा सकती है।

हालाँकि, बारिश की तीव्रता बाढ़ लाने के लिए पर्याप्त नहीं होगी। लेकिन यह हाड़ कंपा देने वाली ठंड लाने के रूप में काम करेगी। अनुमान है कि 11 जनवरी तक आसमान साफ हो जाएगा। जिससे अधिक राहत के दिनों की शुरुआत होगी।

तो फिर गर्म चाय पीए और रेन गियर अपने पास रखें। हाँ, ये भी याद रखे की यह सर्दी में अन्य सालों की तरह बीत जाएगी। जब सूरज आख़िरकार चमकेगा, तो गर्मजोशी भरे आलिंगन का आनंद और भी मधुर हो जाएगा।