Water Geyser: सर्दी में नहाना है गर्म पानी से तो करें, ये धांसू काम नही आयेगा बिजली बिल

 
 सर्दी में नहाना है गर्म पानी से तो करें, ये धांसू काम नही आयेगा बिजली बिल

Water Geyser: ठंड ने धीरे-धीरे दस्तक देना शुरू कर दिया है. अगर सर्दी शुरू होने के बाद भी आपका बिजली बिल ज्यादा रहता है तो यह काफी परेशानी वाली बात है। ऐसे में अगर आप इस ठंड के मौसम में अपना बिजली बिल आधा करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ सीक्रेट टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से गीजर चलाने पर भी बिजली का बिल आधा हो जाएगा। खासकर ऐसा तब होता है जब हम गीजर चलाते हैं। गीजर बहुत अधिक बिजली की खपत करते हैं।

गीजर खरीदते समय बरतें सावधानी
ठंड के दिनों में हम न तो एसी चलाते हैं और न ही पंखा। ऐसे में आपको 5 स्टार रेटिंग वाला गीजर ही खरीदना चाहिए। अगर आप 5 स्टार रेटिंग वाला गीजर खरीदते हैं तो आप काफी बिजली बचा सकते हैं। 5 स्टार रेटिंग वाला गीजर आपको सामान्य गीजर से थोड़ा महंगा मिलेगा. हालांकि, इस तरह के गीजर के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।

अगर आपके घर में गीजर बहुत बड़ा है तो आपका बिजली बिल ज्यादा आएगा। बड़े गीजर में पानी गर्म होने में अधिक समय लेता है। अगर आपके परिवार में कम सदस्य हैं तो आपको छोटा गीजर खरीदना चाहिए। इसमें पानी बहुत जल्दी गर्म हो जाता है और बिजली भी कम खर्च होती है.

गीजर ऑन न रखें

कई लोग गीजर को लंबे समय तक चालू रखते हैं। ऐसे में अगर गीजर अपने आप बंद नहीं होगा तो पानी गर्म होता रहेगा। ऐसे में बिजली की खपत बढ़ सकती है. अगर आप बिजली की खपत कम करना चाहते हैं तो आपको ऑटो ऑफ वाला गीजर खरीदना चाहिए। ऑटो ऑफ वाले गीजर पानी गर्म होते ही गीजर को अपने आप बंद कर देते हैं। जिससे बिजली की बर्बादी नहीं होती।

गीजर का तापमान

आपको गीजर का तापमान कम रखना चाहिए। यदि आपका गीजर उच्च तापमान पर चलता है, तो आपका बिल अधिक होगा। गीजर को कम तापमान पर रखने की कोशिश करें। इससे आपका बिजली बिल काफी हद तक बच सकता है। कई लोग छोटे-छोटे काम के लिए भी गीजर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।