Up News: केंद्र सरकार ने इस राज्य के लोगों को दी बड़ी खुशखबरी! 3 एक्‍सप्रेसवे से जुड़ेगी ये नई सड़क

 
केंद्र सरकार ने इस राज्य के लोगों को दी बड़ी खुशखबरी! 3 एक्‍सप्रेसवे से जुड़ेगी ये नई सड़क

Up News: यूपी की जनता को सड़कों और एक्सप्रेसवे की कई सौगातें मिली हैं. अगला अपडेट लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे को लेकर आया है। हालांकि दोनों शहरों के बीच ज्यादा दूरी नहीं है।


लेकिन ट्रैफिक जाम और खराब सड़कों के कारण काफी समय लग जाता है। जल्द ही कानपुर और लखनऊ के लोगों को नए एक्सप्रेसवे का तोहफा मिलने वाला है, जिसके बाद यात्रा का समय 1 घंटे से भी कम हो जाएगा।

दरअसल, दोनों शहरों के बीच 6 लेन का नया एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है, जिसकी कुल लंबाई करीब 63 किलोमीटर है. यह एक्सप्रेसवे कई मायनों में खास माना जा रहा है.

 सबसे पहले, इससे उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और औद्योगिक शहर कानपुर के बीच यात्रा का समय लगभग आधा कम हो जाएगा। साथ ही इसके दोनों किनारों पर पड़ने वाली जमीन की दरें भी तेजी से बढ़ेंगी.

कहां बनेगा हाईवे विलेज?
लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे के बीच में 31 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद यात्रियों को हाईवे विलेज मिलेगा।

यह हाईवे विलेज उन्नाव शहर के पास बनाया जा रहा है, जो एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ बनाया जाएगा. इस हाईवे गांव तक पहुंचने के लिए यात्रियों को निकास और प्रवेश बिंदु भी दिए गए हैं।

क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

हाईवे विलेज में लोगों को कई सेवाएं मिलेंगी। यहां रेस्तरां, होटल, फूड कोर्ट, बैंक, वर्कशॉप, फ्यूल स्टेशन, सीएनजी स्टेशन और ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन प्वाइंट भी स्थापित किए जाएंगे। 

एनएचएआई लखनऊ के प्रोजेक्ट मैनेजर सौरभ चौरसिया का कहना है कि हाईवे विलेज के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। 

एक्सप्रेसवे के पहले चरण में 18 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाई जा रही है. इसे लखनऊ और बनी के बीच बनाया जा रहा है.


लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे की सबसे खास बात यह है कि यह एकमात्र मार्ग 3 एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा। इस एक्सप्रेसवे से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे जुड़ेंगे।

इसका मतलब यह है कि अगर कोई दिल्ली से कानपुर आ रहा है तो वह इस एक्सप्रेसवे के जरिए आसानी से पहुंच सकता है. वहीं, पूर्वाचल से आने वालों के लिए भी कानपुर जाना आसान हो जाएगा।