Today Mousum Report : 11 और 17 जनवरी को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, जानिए क्या होगा असर?

 
11 और 17 जनवरी को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, जानिए क्या होगा असर? 

Today Mousum Report: इस महीने 11 और 17 जनवरी को दो पश्चिमी विक्षोभ अधिक सक्रिय होंगे। लेकिन कमजोर होने के कारण इनके प्रभाव से आंशिक बादल ही छाएंगे। हालांकि, इस दौरान दिन और रात के तापमान में बदलाव होगा।


मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि सक्रिय कमजोर पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश के दक्षिणी जिलों में ही पड़ा, जहां छिटपुट बूंदाबांदी हुई. शेष जिलों में हल्के बादल ही छाये रहे. 

बुधवार को यह उपद्रव और बढ़ गया. इससे एक बार फिर हवाओं की दिशा और गति में बदलाव आ गया। बुधवार को तेज हवाओं के कारण कोहरा जल्दी ही साफ हो गया, जिससे लंबे समय बाद धूप के दर्शन हुए।

इससे लोगों को हाड़ कंपा देने वाली ठंड से भी कुछ राहत मिली. बुधवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर रात के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गयी. इस दौरान न्यूनतम तापमान 5.0 से 8.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है.

दिन के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई और अधिकतम तापमान 12.0 से 17.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

आगे भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है

आने वाले दिनों में भी सुबह के समय कोहरे की स्थिति बनी रहेगी। साथ ही तेज गति से चलने वाली हवाओं के कारण कोहरा छंटने पर पाला और ठंड पड़ने की भी संभावना है। 

11 जनवरी और 17 जनवरी की रात को एक के बाद एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 13 जनवरी और 18 जनवरी को पूरे इलाके में आंशिक बादल ही देखने को मिलेंगे. साथ ही तापमान में भी उतार-चढ़ाव रहेगा.