दो राज्यों को जोड़ता है ये घर जिसके कमरे हरियाणा में तो आंगन है राजस्थान में, पढ़िए दिलचस्प कहानी

 
दो राज्यों को जोड़ता है ये घर जिसके कमरे हरियाणा में तो आंगन है राजस्थान में, पढ़िए दिलचस्प कहानी
सीमा विवादों और देशों के बीच के राजनीतिक मामलों में उलझे दुनिया के कई सीमांत इलाकों में रहने वाले लोगों के जीवन में अनोखा पृष्ठ दर्शाते हैं। हरियाणा और राजस्थान के सीमांत इलाके में स्थित एक घर की कहानी भी इसी श्रेणी में आती है। 

अलवर जिले में स्थित बाईपास पर स्थित इस घर में दो भाई और उनके परिवारों की अनोखी जिंदगी है। इस घर की खासियत यह है कि एक कमरा हरियाणा के पहलु में और आंगन राजस्थान में है। कागजों के अनुसार, एक भाई हरियाणा के, तो दूसरा भाई राजस्थान के निवासी हैं। 

इस अनोखे घर का मालिक चौधरी टेकराम दायमा थे, जो वहाँ निवास करने के लिए यहाँ आए थे। उनके दोनों बेटे, कृष्ण और ईश्वर दायमा, अपने-अपने परिवारों के साथ इस घर में रहते हैं। राजस्थान के ईश्वर दायमा के सरकारी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी आदि हैं, जबकि कृष्ण के सभी दस्तावेज हरियाणा के हैं। 

ये दोनों राज्यों के बीच एक ही छत के नीचे रहते हैं, जहां दोनों भाई और उनके परिवारों की रोजमर्रा की जिंदगी चलती है। यहां की सीमा के बावजूद, इस घर में बिना किसी तकनीकी समस्या के बिजली और पानी का कनेक्शन है। राजस्थान की ओर से आने वाला पानी हरियाणा में रखी टंकी को भरता है। 

इसके अलावा, जब कोई रिश्तेदार या अतिथि यहां आता है, तो वह इस स्थिति को देखकर हैरान रह जाता है ।