नए साल में बदल जायेंगे ये नियम, बंद हो जायेंगे Google pay,phone pay, paytm अकाउंट, जानिए क्या है वजह

 
नए साल में बदल जायेंगे ये नियम, बंद हो जायेंगे Google pay,phone pay, paytm अकाउंट, जानिए क्या है वजह

1 जनवरी 2023 से NPCI (National Payments Corporation of India) ने एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है, जिसमें उन्होंने घोषणा की है कि वे उन यूपीआई (Unified Payments Interface) आईडी को ब्लॉक कर देंगे, जिनपर एक साल से अधिक कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है। यह नई नीति उन लोगों को प्रभावित करेगी जो अकाउंट में कैश नहीं रखते हैं और अधिकांश पेमेंट्स को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से करते हैं।

NPCI ने इस नए नियम की घोषणा करते हुए कहा कि वे 31 दिसंबर तक उन आईडी को ब्लॉक करेंगे, जिनमें एक साल से अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है। यह स्थानीय बैंकों के साथ-साथ Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स को भी प्रभावित करेगा।

इस नई नीति के अनुसार, अगर किसी उपयोगकर्ता की UPI आईडी से एक साल तक कोई क्रेडिट या डेबिट नहीं हुआ है, तो उनकी आईडी बंद कर दी जाएगी। इससे नए साल से उपयोगकर्ता उस आईडी का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

इस नई पहल का उद्देश्य है गलत व्यक्तियों के खाते में पैसा ट्रांसफर होने से रोकना। इस नई नीति के अंतर्गत, NPCI उम्मीद कर रहा है कि गलती से किसी अन्य व्यक्ति के खाते में पैसा भेजने की स्थिति से बचा जा सकेगा।

वर्षों से, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां लोग नए फोन से जुड़ी UPI आईडी को निष्क्रिय कर देते हैं, लेकिन मोबाइल नंबर बदलने के बाद इसकी याद नहीं रखते हैं। ऐसे में, कुछ दिनों तक वो आईडी निष्क्रिय हो जाती है, लेकिन इससे जुड़ा हुआ अकाउंट नंबर समान रहता है।

नए नियमों के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को बैंक द्वारा ईमेल या संदेश के माध्यम से सूचित किया जाएगा पहले ही उनकी UPI आईडी को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले ग्राहकों को सूचित किया जाएगा ।