दिल्ली से देहरादून तक का सफर सिर्फ ढाई घंटे में पूरा होगा, एलिवेटेड रोड का 80 फीसदी काम पूरा.

 
दिल्ली से देहरादून तक का सफर सिर्फ ढाई घंटे में पूरा होगा, एलिवेटेड रोड का 80 फीसदी काम पूरा.

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने की चाहत जल्द ही पूरी होने वाली है। प्रोजेक्ट के आखिरी छोर यानी देहरादून क्षेत्र में 12 किमी लंबी एलिवेटेड रोड का 80 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. इस हिस्से पर नौ किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनकर तैयार है। शेष भाग मार्च 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण जल्द पूरा करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। प्रोजेक्ट के धरातल पर उतरने के बाद दिल्ली-देहरादून का सफर महज ढाई घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

अभी दिल्ली से देहरादून पहुंचने में छह घंटे लगते हैं। इससे देहरादून और दिल्ली के बीच की दूरी 235 किलोमीटर से घटकर 213 किलोमीटर रह जाएगी. प्रोजेक्ट का सबसे बड़ा आकर्षण सहारनपुर के गणेशपुर क्षेत्र से देहरादून की सीमा तक 12 किमी लंबी एलिवेटेड रोड को लेकर एनएचएआई का प्रोजेक्ट डायरेक्टर कार्यालय देहरादून काफी सक्रिय नजर आ रहा है. इसके निर्माण के बाद वाहन एलिवेटेड रोड से गुजरेंगे, जबकि निचले हिस्से का उपयोग वन्यजीवों के मुक्त विचरण के लिए किया जाएगा।

एलिवेटेड रोड का काम अंतिम चरण में है
प्रोजेक्ट डायरेक्टर कार्यालय के मुताबिक एलिवेटेड रोड का काम अंतिम चरण में है. सभी पिलर तैयार हो चुके हैं, जबकि नौ किलोमीटर के हिस्से पर स्लैब बिछाने का काम शुरू हो गया है। वन क्षेत्र में एलिवेटेड रोड की खूबसूरती देखने लायक है.

यह परियोजना 11,970 करोड़ रुपये की है
एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली-दून एक्सप्रेस-वे का निर्माण 213 किमी में कुल 11 पैकेज में चल रहा है। यह कार्य प्राधिकरण के विभिन्न परियोजना कार्यालय देख रहे हैं। प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने का काम अलग-अलग पैकेज के मुताबिक मार्च 2024 से नवंबर 2024 के बीच पूरा किया जाएगा.

एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट का यह भी एक खास बिंदु है
अक्षरधाम-दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा, 15 मई 2024
अक्षरधाम-दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा, 31 मार्च 2024
 ईपीई क्रॉसिंग-सहारनपुर बाईपास, 31 अगस्त 2024
 ईपीई क्रॉसिंग-सहारनपुर बाईपास, 21 अगस्त 2024
ईपीई क्रॉसिंग-सहारनपुर बाईपास, 31 मार्च 2024
 पीई क्रॉसिंग-सहारनपुर बाईपास, 31 अगस्त 2024
 सहारनपुर बाईपास-गणेशपुर एक्सेस कंट्रोल, 02 जुलाई 2024
सहारनपुर बाईपास-गणेशपुर एक्सेस कंट्रोल, 03 नवंबर