लोन लेना अब और होगा महंगा, अगले महीने से बढ़ जाएगी EMI

 
लोन लेना अब और होगा महंगा, अगले महीने से बढ़ जाएगी EMI
WhatsApp Group Join Now

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी है। आरबीआई की इस बढ़ोतरी के बाद देश के तमाम बैंकों ने अपने ब्याज दरों में वृद्धि शुरू कर दी है। इसके चलते बैंक ग्राहकों को लोन पर ज्यादा ईएमआई का झटका लगा है। आईसीआईसीआई और पंजाब नेशनल बैंक के बाद आप एचडीएफसी बैंक ने भी ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। एचडीएफसी ने लोन पर ब्याज दरों में 0.25 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है।

बढ़ जाएगा ईएमआई का बोझ

बता दें एचडीएफसी ने 1 महीने में दूसरी बार अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी की है। बैंक ने 1 अगस्त को भी ब्याज दरों में 0.25 फीसदी का इजाफा किया था. इसके बाद अब RBI ने 0. 25 फ़ीसदी और बढ़ा दिया है। इस तरह इस महीने में लोन पर ब्याज दर 0.50% बढ़ गई है। एचडीएफसी बैंक के इस ऐलान के बाद मौजूदा और नए दोनों तरह के ग्राहकों के लिए लोन के रेट महंगे हो गए हैं। मौजूदा ग्राहकों को अब ईएमआई के रूप में अधिक रकम देनी पड़ेगी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में की इतनी बढ़ोतरी

खुदरा महंगाई को काबू करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नीतिगत दर रेपो को 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 5.4% कर दिया था। इस महीने के बाद से यह बेंचमार्क रेट में तीसरी बढ़ोतरी है। रेपो रेट में वृद्धि के बाद कई बैंकों ने होम लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।