Surya Grahan 2024: इस दिन लगेगा 2024 का पहला सूर्य ग्रहण, जानें जल्दी

 
इस दिन लगेगा 2024 का पहला सूर्य ग्रहण, जानें जल्दी

Surya Grahan 2024: साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है. इस साल एक नहीं बल्कि दो सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) और दो चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2024) लगने वाले हैं. वैदिक संस्कृति में अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण को महत्वपूर्ण माना जाता है।

नए साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र अमावस्या पर दिखाई देगा। सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब राहु और केतु सूर्य को ग्रहण कर लेते हैं तो सूर्य ग्रहण होता है। ग्रहण के दौरान हमें कई काम करने होते हैं. ऐसा नहीं करना पड़ेगा.

ग्रहण से कितने समय पहले सूतक काल शुरू हो जाता है?
सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले इसका सूतक काल शुरू हो जाता है. इस दौरान किसी भी शुभ कार्य, पूजा-पाठ या नए काम की इजाजत नहीं होती है। सूर्य ग्रहण से पहले मंदिर के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं. इन्हें सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद ही खोला जाता है। कहा जाता है कि इस दौरान किसी भी हालत में भगवान की मूर्तियों को नहीं छूना चाहिए। ग्रहण काल के दौरान देवी-देवताओं की पूजा नहीं की जाती है। सूतक काल शुरू होने से लेकर ग्रहण खत्म होने तक मंदिर के दरवाजे बंद रखे जाते हैं।

सूर्य ग्रहण 2024: तिथि और समय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, सोमवार को लगने जा रहा है। इस ग्रहण का समय रात 09:12 बजे से 01:25 बजे तक रहेगा। सूतक काल भी इसी समय तक रहेगा.

क्या भारत में दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण?
8 अप्रैल को लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। जब ग्रहण लगेगा तब तक भारत में सूर्य अस्त हो चुका होगा। भारत उन देशों में शामिल नहीं होगा जहां सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. भारत में सूर्य ग्रहण न होने के कारण सूतक काल का प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा।