लोन की ईएमआई न चुकाने पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जानिए आप पर क्या होगा असर?

 
लोन की ईएमआई न चुकाने पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जानिए आप पर क्या होगा असर?

आज के समय में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जिसने छोटा या बड़ा लोन न लिया हो. क्योंकि महंगाई के इस दौर में घर बनाना हो या कोई बड़ा सामान खरीदना हो लोन की जरूरत जरूर पड़ती है।

 जब कोई व्यक्ति लोन लेता है तो उसे हर महीने ईएमआई चुकानी पड़ती है, ऐसा न करने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

जिसमें एक शख्स ने फाइनेंस पर लोन लेकर कार खरीदी और कुछ समय बाद किश्त जमा नहीं की तो इस मामले में कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई गई. आइये जानते हैं क्या है ये पूरा मामला.

अंबेडकर नगर निवासी राजेश ने साल 2013 में फाइनेंस पर महिंद्रा कार खरीदी थी। उन्होंने इस कार के लिए 1 लाख रुपये का डाउन पेमेंट किया और बाकी लोन ले लिया।

इस लोन को चुकाने के लिए हर महीने 12,531 रुपये की किस्त जमा करनी होती है. लेकिन करीब 7 माह तक कार की ईएमआई जमा की गई, उसके बाद कोई किश्त जमा नहीं की गई।

उपभोक्ता अदालत में सुनवाई हुई
जब ग्राहक को इस बारे में पता चला तो वह उपभोक्ता अदालत में मामला दायर करने गया। जब इस मामले में कार्रवाई की गई तो उपभोक्ता अदालत ने सुनवाई करते हुए कहा कि ऐसा करना अपराध की श्रेणी में आता है 

क्योंकि ग्राहक की गाड़ी को बिना किसी नोटिस के खींच लिया गया है. इसके लिए कोर्ट ने फाइनेंसर पर 2 लाख 23 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि फाइनेंसर ने ग्राहक को किस्त ठीक से जमा करने का मौका नहीं दिया.