Success Story : गाँव से पढ़ाई कर किसान की बेटी ने किया कमाल, बनी IAS अधिकारी, जाने इनके सफलता की कहानी

 
गाँव से पढ़ाई कर किसान की बेटी ने किया कमाल, बनी IAS अधिकारी, जाने इनके सफलता की कहानी
Himani Meena IAS Success Story : चाहे गांव कितना ही समृद्ध हो, वह शहरी सुख-सुविधाओं से अब भी दूर हैं। आईएएस हिमानी मीणा जेवर, ग्रेटर नोएडा में स्थित सिरसा माचीपुर गांव की निवासी हैं।

उनके लिए यूपीएससी परीक्षा पास करने का सफर कठिनाइयों से भरपूर था। परिवार की आर्थिक स्थिति और परिस्थितियों को देखकर यह समझा जा सकता है कि उनके लिए स्कूली शिक्षा पूरी करना भी किसी मुश्किल से कम नहीं था।

IAS-Himani-Meena-UPSC4

Himani Meena IAS Biography : हिमानी के पिता, इंद्रजीत, किसान हैं (किसान की बेटी की सफलता कहानी). वे पहले किसानी और ड्राइविंग दोनों का काम करते थे। बाद में, उन्होंने अपना पूरा ध्यान केवल कृषि पर दिया।

उनका परिवार राजस्थान से उत्तर प्रदेश के इस गांव में बस गया था। हिमानी की मां एक गृहिणी हैं। उन्हें पढ़ाई करने और जीवन में एक विशेष स्थान प्राप्त करने के लिए उनकी मां और बुआ ने प्रोत्साहित किया था।

IAS-Himani-Meena-UPSC4

Himani Meena IAS Wikipedia : हिमानी मीणा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव के स्कूल से पूरी की। वे बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थीं। उनके पढ़ाई में जोश देखकर, उनके पिता ने उन्हें छठी कक्षा में एक जाने के लिए जेवर के प्रज्ञान पब्लिक स्कूल में दाखिला दिलवाया।

वहां, हर कक्षा में उन्होंने सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करके विशेष सफलता पाई। इस अवधि के दौरान, उनका परिवार कई संघर्षों का सामना कर रहा था।

IAS-Himani-Meena-UPSC4

IAS Himani Meena UPSC : 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद, हिमानी मीणा ने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश पाया। वहां से बीए की डिग्री प्राप्त की और फिर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से विदेश मामलों में मास्टर्स की पढ़ाई की।

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हिमानी मीणा ने इसी विषय में डॉक्टरेट की भी डिग्री हासिल की है। जब वह इस पढ़ाई कर रही थी, तो उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की। साल 2020 की यूपीएससी परीक्षा में, वे 323वीं रैंक के साथ आईएएस अधिकारी बन गईं।