Success Story: 10 बार परीक्षाओं मे रही असफल, फिर पहली बार मे बनी IFS अफसर, जाने इसने सफलता की कहानी

 
 Success Story: 10 बार परीक्षाओं मे रही असफल, फिर पहली बार मे बनी IFS अफसर, जाने इसने सफलता की कहानी 
Success Story: इशिता भाटिया, इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) अफसर, ने अपने संघर्ष और सफलता की कहानी को सोशल मीडिया पर साझा की है, जो बेहद प्रेरणादायक है।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर की निवासी इशिता भाटिया ने अपनी परीक्षाओं की लिस्ट सोशल मीडिया पर शेयर की है, जहां उन्होंने अपनी असफलता के क्षणों को साझा किया है। 

उन्होंने बताया कि वह 24 साल की आयु में लोग आईएफएस अफसर के रूप में देख रहे हैं, लेकिन उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई परीक्षाओं में असफल होना पड़ा। इशिता ने 2019 में एनआईटी हैदराबाद से बीटेक पास किया था।

यूपीएससी इंडियन फॉरेस्ट सर्विस 2022 में सफलता प्राप्त कर IFS अफसर बनने पर उन्होंने बताया कि पहले तो उन्हें कई परीक्षाओं में असफलता मिली, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहे। उन्होंने कई परीक्षाओं में दो साल के अंतराल में भाग लिया था, लेकिन सभी में असफल रही थीं।

इतनी सारी असफलताओं के बावजूद, इशिता ने हार नहीं मानी और अपनी गलतियों से सीख कर आगे बढ़ती रहीं। उनका सबसे बड़ा दुःख तब हुआ जब उन्होंने मात्र एक नंबर से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 में पास नहीं की, जिसके बाद वह कुछ दिनों तक डिप्रेशन में रहीं। 

हालांकि, उसके बाद उन्होंने नई उत्साहवर्धन के साथ तैयारी शुरू की और पहले ही प्रयास में यूपीएससी की इंडियन फॉरेस सर्विस परीक्षा को सफलतापूर्वक पारित किया।