मिट्टी की हांडी में सरसों का साग बनाने की सरल विधि,खाने वाले रह जाएंगे उंगली चाटते

 
मिट्टी की हांडी में सरसों का साग बनाने की सरल विधि,खाने वाले रह जाएंगे उंगली चाटते

Sarso Ka Saag : मिट्टी की हांडी में सरसों का साग बनाने की सरल विधि,खाने वाले रह जाएंगे उंगली चाटते

नमस्कार आज हम आपको सरसों का साग बनाने की विधि बताएंगे।

इसके लिए सबसे पहले आप या तो संभव हो सके तो अपने आसपास के खेतों में से कच्ची सरसों के ऊपर से टहनी जिसको कहते हैं को तोड़ ले या फिर बाजार से थोड़ा हुआ साग लेकर आए।

उसके बाद साग को अच्छी तरह से  पानी से धोलें ताकि उस पर लगी हुई मिट्टी अच्छे से साफ हो जाए इसके बाद चाकू या हाथ की सहायता से इसके छिलके अलग करें | अब आपके पास साग की केवल डंडी रह जाएगी और जो कच्चे पत्ते और कच्चे डंडी है उसे बारीक काट लें ।

चाकू की सहायता से आप डंडी के ऊपर का छिलका अलग कर दे ताकि वह कोमल हो जाए। छिलके को अलग करने का कारण ही है कि जब आप साग को खाएंगे तो चिल्का मुंह में ना आए।

साग काटने के लिए बाजार से मशीन या कटर भी आता है उसकी सहायता से आप इसे बारिक काट सकते हैं या फिर मिक्सी में भी ग्राइंडर कर सकते हैं।

साग  के टेस्ट को और बढ़ाने के लिए आप इसमें बथुआ , पालक,  मेथी , हरी मिर्च और नमक स्वादानुसार आदि भी इसके साथ काट सकते हैं जिससे साग का स्वाद और अधिक बढ़ जाएगा।

अब आप मिट्टी की हांडी एक गिलास पानी (दो गुछी साग और दो गुछी पालक , मेथी ) चूल्हे पर कम आंच में  उबाल ले। मिट्टी की हांडी ना मिले तो आप इसे कुकर में डालकर गैस पर गर्म कर सकते हैं। इस पर कुकर की कम से कम चार या पांच सिटी लगने दे और उसके बाद इसे उतार ले।
साग को और टेस्टी बनाने के लिए इसमे बाजरी का आटा या फिर थोड़ा गेहूं का आटा डालें।
अब इसे कुछ देर 5 से 10 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकने दे | साथ में कड़छी से इसे मिलाते रहे ताकि साग में आटे  की गांठ न बने और आटा , मेथी ,पालक , हरी मिर्च आदि अच्छी तरह से साग के साथ घुल जाए।

अब हमारा साग बनकर  बिल्कुल तैयार है | अभी इसे आप फ्रिज में रख सकते हैं और तीन-चार दिन तक इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

तड़का कैसे लगाए :- 
अब शाम को खाने के लिए तैयार करने के लिए आप साग की मात्रा अनुसार प्याज, टमाटर, अदरक ,लहूसन  आदि काट कर इसे घी,  रिफाइंड या सरसों के तेल में तड़का लगाएं | इसमें आप हल्दी नाम मात्र की डालें | मिर्च और नमक अपने स्वाद अनुसार डालकर तड़का लगाकर इसमें साग मिलाकर आप खाने के साथ खुद वह अपने रिश्तेदारों को स्वादिष्ट साग का आनंद दिलवा सकते हैं।

रेसिपी मेकर
नसीब श्यौराण