School Holidays : दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में इस तारीख तक रहेगा शीतकालीन अवकाश, जानें ताजा अपडेट

 
 दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में इस तारीख तक रहेगा शीतकालीन अवकाश, जानें ताजा अपडेट

School Holidays : पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ गई है. दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर राज्यों में तापमान में काफी गिरावट देखी जा रही है।

ऐसे में इन राज्यों के बच्चों को सुबह स्कूल जाते समय ठंड के प्रकोप से बचाने के लिए कई राज्यों में शीतकालीन अवकाश 2023 की घोषणा की गई है। आइए जानते हैं किस राज्य में कितने दिनों की स्कूल छुट्टियां होंगी।

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक, इस बार दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 1 जनवरी से 6 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश रहेगा.

हालांकि, इस बार सर्दियों की छुट्टियां पिछली बार से कम हैं क्योंकि हाल ही में प्रदूषण के कारण स्कूल बंद कर दिए गए थे. प्रदूषण के कारण दिल्ली में स्कूल 9 नवंबर से 18 नवंबर तक बंद कर दिए गए और शीतकालीन अवकाश को समायोजित करने के आदेश दिए गए। ऐसे में अब दिल्ली के सभी स्कूल सिर्फ 6 दिन बंद रहेंगे.

नोएडा-गाजियाबाद में अभी नहीं आई छुट्टी की तारीख-
दिल्ली ने अभी तक नोएडा-गाजियाबाद और गुरुग्राम से सटे इलाकों में शीतकालीन अवकाश को लेकर कोई अधिसूचना जारी नहीं की है. उत्तर प्रदेश के स्कूलों में अभी शीतकालीन अवकाश की तारीख की घोषणा नहीं की गई है.

साल 2022 में शीतकालीन अवकाश 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक कुल 15 दिनों का था. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी शीतकालीन अवकाश इसी अवधि में होगा. हालांकि अभी तक इससे जुड़ा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है.

राजस्थान के कुछ इलाकों में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. माउंट आबू में पारा शून्य से नीचे चला गया है. इसे देखते हुए राजस्थान सरकार ने शीतकालीन अवकाश की तारीख की घोषणा कर दी है.

यहां के स्कूलों में 25 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। हालांकि, अभी तक यह नहीं बताया गया है कि स्कूल कब तक बंद रहेंगे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने सोमवार को लिखा कि राज्य में शीतकालीन छुट्टियां 25 दिसंबर से शुरू होंगी.

वहीं, जम्मू शिक्षा बोर्ड निदेशालय ने भी शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 11 दिसंबर से 29 फरवरी तक छुट्टी रहेगी.

कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए 11 दिसंबर से 29 फरवरी 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे, जबकि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 18 दिसंबर से 29 फरवरी तक छुट्टियां रहेंगी।